शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष 2023
  4. Horoscope for the year 2023

12 राशियों का साल 2023 कैसा रहेगा? भविष्यफल जानिए पं. प्रेम कुमार शर्मा से

Yearly Horoscope 2023 : नए साल के नए सितारे, शुभ अंक और शुभ रंग

12 राशियों का साल 2023 कैसा रहेगा? भविष्यफल जानिए पं. प्रेम कुमार शर्मा से Astrology 2023 Predictions - Horoscope for the year 2023
Horoscope for the year 2023 : साल 2022 की विदाई के साथ आरंभ हो रहा है नया साल 2023, इस साल को लेकर बहुत सारे सवाल हैं बहुत सारी भविष्यवाणियां, वेबदुनिया आपके लिए देश के जानेमाने ज्योतिषाचार्य पंडित Dr. Prem Kumar Sharma की predictions 2023 लाया है। आइए कम शब्दों में जानते हैं बड़ी बातें अपने भविष्य के बारे में, पं. प्रेम कुमार शर्मा से... नए साल के नए सितारे, शुभ अंक और शुभ रंग
मेष 
(21 मार्च- 20 अप्रैल)
साल 2023 में निवेश में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। समाज में आप संपर्क बढ़ाने की कोशिश करें, जिससे आपको फायदा होगा। अगर आप सिंगल है या युवा है तो इस साल लाइफ पार्टनर मिलने की संभावना है। एक बात का ध्यान रखें कि जिद्दी लोगों के साथ या कठिन परिस्थितियों में भी आपको धैर्य नहीं खोना है। घर पर कुछ समस्याएं आ सकती है, लेकिन आप उनका सामना आसानी से कर लेंगे। कुछ रिश्तों को दोबारा जोड़ना इतना आसान नहीं होगा, इसीलिए कुछ अलग प्लानिंग आपको करनी पड़ेगी। शुरूआत के छहः महीनों में आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा। कुछ समय बाद आपकी हेल्थ पहले से अच्छी होगी और आप फिट महसूस करेंगे। ध्यान रखिए कि साल भर आपको किसी बात का ज्यादा स्ट्रेस नहीं लेना है।  
शुभ अंक- 2, 5
शुभ रंग- पीच, पिंक, ग्रीन
वृष
(21 अप्रैल- 20 मई)
साल के शुरूआती कुछ समय में रिलेशनशिप में दिक्कतें आ सकती है, लेकिन समय के साथ सब कुछ नॉर्मल हो जाएगा। युवाओं का उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना पूरा हो सकता है। काम के सिलसिले से ट्रैवलिंग करनी पड़ सकती है। पेपर्स से संबंधित कोई भी कार्य करते समय सावधान रहें औऱ सभी बातों को एक बार जरूर पढ़ लें। अपने मन में किसी भी प्रकार की कन्फ्यूजन ना क्रिएट करें और हर परिस्थिति में धैर्य बनाए रखें। बेहतर करियर के लिए कुछ नई स्किल्स सीखने की जरूरत है। नए बिजनेस की शुरूआत भी आप इस साल कर सकते है। फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी डाइट से आप पूरी तरह फिट रहेंगे, लेकिन साथ में मेंटल हेल्थ का भी विशेष ध्यान रखें। 
शुभ अंक- 1,9
शुभ रंग- रेड, गोल्डन
मिथुन
(21 मई- 21 जून)
शुरूआत के तीन महीने अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। अप्रैल के बाद आप पहले से अधिक फिट और हेल्दी फील करेंगे। अच्छी हेल्थ के लिए रेगुलर योगा करें और फिजिकल एक्सरसाइज के लिए भी समय निकालें। प्रॉपर्टी को लेकर जो विवाद चल रहे हैं, वे इस साल खत्म होंगे और फैसला आपके पक्ष में रहने की उम्मीद है। बिजनेस के काम से आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। स्टूडेंट्स के लिए भी ये साल अच्छा रहेगा और सभी परीक्षाओं में वे बेहतर प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और कुछ बड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपे जा सकते हैं। प्रेम प्रसंग और रोमांस के लिए ये साल अच्छा है। आपको खुशी और शांति का अनुभव होगा। सिंगल लोगों की लाइफ पार्टनर की तलाश भी इस साल पूरी होने की संभावना है। करीबी लोगों और दोस्तों के साथ आपके संबंध पहले से मजबूत होंगे। परिवार के सदस्य आपको सपोर्ट करेंगे औऱ माता पिता को आपकी कामयाबी पर गर्व महसूस होगा।  
शुभ अंक- 6, 8
शुभ रंग- ब्लू, ग्रे, सिल्वर
कर्क 
(22 जून- 22 जुलाई)
इस साल 2023 में अपनी सेहत का आपको खास ध्यान रखना जरूरी है। बाहर के जंक फूड से बचें और घर के पौष्टिक खाने का ही सेवन करें। टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को बड़ी सफलता मिल सकती है। स्टूडेंट्स ज्यादा तनाव लेकर पढ़ाई ना करें, हालांकि पढ़ाई पर फोकस करना जरूरी है। प्रॉपर्टी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो कोई भी फैसला जल्दबाजी में ना लें। आर्थिक स्थिति में सुधार आपको नजर आएगा, लेकिन ध्यान रखिए पैसा कमाना इतना आसान नहीं जितना आप समझते है। रिलेशनशिप में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। आप पार्टनर को स्पेशल फील कराने की कोशिश करेंगे, तो समस्याएं दूर हो जाएगी। किसी पुराने दोस्त के साथ नई रिलेशनशिप की शुरूआत भी इस साल हो सकती है। अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर परिवारवालों और करीबी लोगों के बारे में भी सोचना जरूरी है। 
शुभ अंक- 7, 11
शुभ रंग- पर्पल, ग्रीन
सिंह 
(23 जुलाई- 23 अगस्त) 
इस साल आपको कई अवसर मिलेंगे, बस आपको उन्हें हाथ से नहीं जाने देना है। आर्थिक तौर पर आपके लिए साल ठीक ठाक रहेगा, लेकिन कुछ कार्यों के नतीजे देर से नजर आएंगे। निवेश में और पार्टनरशिप बिजनेस में अच्छा मुनाफा होने क उम्मीद है। शुरूआती तीन महीनों के बाद आपको अपने परिवारवालों और करीबी दोस्तों के लिए समय मिल पाएगा। कोई भी बड़ा फैसला अचानक ना लें। अच्छे से सोच-विचार करने के बाद ही लाइफ के बड़े फैसले लें। रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे औऱ पार्टनर को टाइम देना होगा। अधिक काम के कारण आपका शेड्यूल बिगड़ सकता है, लेकिन आप समय पर डाइट लेने की कोशिश करें। रियल एस्टेट में कोई भी डील फाइनल करने से पहले पेपर्स अच्छे से चेक कर लें। स्टूडेंट्स अपने बजट के अनुसार ही किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का चयन करें। 
शुभ अंक- 18, 22
शुभ रंग- मैरून, मैजेंटा
कन्या 
(23 अगस्त- 23 सितंबर)
घर का वातावऱण साल भर शांत रहेगा और सुकून का अनुभव आपको होगा। अप्रैल के बाद आपकी लव लाइफ में किसी नए प्रेमी की एंट्री हो सकती है। लवर को शादी के लिए प्रपोज़ करना चाहते हैं तो उसे इंप्रैस करने के लिए नए आइडियाज़ पर काम करना होगा। हेल्दी रहने के लिए आपको एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करनी होगी। फिटनेस के मामले में किसी प्रकार का आलस ना करें। अपने गुस्से को अधिक से अधिक काबू में रखने की कोशिश करें, वरना परिस्थितियां बिगड़ सकती है। प्रॉपर्टी संबंधित विवाद बैठकर सुलझाने की कोशिश करें। कोर्ट कचहरी से मामला बिगड़ सकता है। साल के अंतिम समय में कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिलने की उम्मीद है और विदेश यात्रा का मौका भी मिल सकता है। प्रोफेशनल लाइफ आपकी पहले से बहतर होगी, बस आपको कुछ स्मार्ट फैसले लेने होंगे। नए कोर्स की मदद से अपनी स्किल्स में सुधार लाने की कोशिश करें।
शुभ अंक- 4, 8
शुभ रंग- ग्रीन, ब्लू, ऑरेंज
तुला
(24 सितंबर- 23 अक्टूबर)
सेहत की ओर ध्यान देंगे तो पूरे साल बीमारियां आपसे दूर ही रहेगी। जो लोग किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है, वे कुछ नए ट्रीटमेंट्स की मदद लें। इस साल आप कई मजेदार ट्रिप्स पर जाएंगे, जहां आप हमेशा से जाना चाहते थे। विरासत में कोई प्रॉपर्टी या संपत्ति कुछ लोगों को मिल सकती है। अपने दिल की सुनें और उसी के अनुसार आगे बढ़ें। घर में छोटी मोटी नोकझोंक हो सकती है, लेकिन सभी परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ेगा। दूसरों से आप जो वादे करते हैं, उन्हें पूरा जरूर करें, वरना लोगों का आप पर से भरोसा कम हो सकता है। रिलेशनशिप के मामले में कुछ बड़े फैसले आपको जल्दी लेने होंगे। 
शुभ अंक- 11, 17
शुभ रंग- पीला, क्रीम, मैरून
वृश्चिक 
(24 अक्टूबर-22 नवंबर) 
इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और पुरानी सभी पेमेंट्स मिलने की भी संभावना है। व्यापारियों को इस साल उम्मीद से बेहतर मुनाफा हो सकता है। युवाओं को नए ऑफिस में एडजस्ट करने में समय लग सकता है, लेकिन आपको आदत डालनी होगी। साल के आखिरी तीन महीने आपके लिए सहसे बेहतर साबित होंगे। साल के शुरूआत में घर पर सब कुछ सामान्य होगा, लेकिन बाद में कुछ समस्याएं आ सकती है। लाइफ पार्टनर मिलने से अकेलापन दूर होगा और एक नई रिलेशनशिप की शुरूआत होगी। अपनी हेल्थ को प्राथमिकता देना जरूरी है, फिर वह चाहे फिजिकल हेल्थ हो या मेंटल हेल्थ। धर्म-कर्म में मन लगाने से और मेडिटेशन से आपका दिमाग शांत रहेगा और आप अच्छा फील करेंगे। इस साल यात्रा करने के कई अवसर आपको मिलेंगे, जो प्रोफेशनली भी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।
शुभ अंक- 18, 22 
शुभ रंग- मैजेंटा, पर्पल
धनु 
(23 नवंबर- 21 दिसंबर)
साल 2023 में पैसों के लेन देन में या इन्वेस्टमेंट के मामले में कोई भी बड़ा रिस्क ना लें। परिवार और दोस्तों का सपोर्ट आपको मिलेगा और वे आपके फैसले की इज्जत करेंगे। जीवनसाथी के साथ आपकी नजदीकियां बढ़ेंगी और दोनों एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। जून जुलाई के बाद आप घर पर अपने लवर के बारे में बता सकते हैं और शादी की बात को आगे बढ़ा सकते हैं। जिम में कसरत करने से और रोजाना योगा के जरिए आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ बेहतर रहेगी। घर के युवा सदस्यों के साथ कुछ मजेदार एक्टिविटीज़ में भाग ले सकते हैं। स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी।
शुभ अंक- 1, 8
शुभ रंग- केसरिया, सफेद
मकर
(22 दिसंबर-21 जनवरी)
अपने पैसों का सही जगह इस्तेमाल करें। निवेश के लिए अच्छी डील आपको मिल सकती है। आने वाले समय में मार्किट में आपकी डिमांड बढ़ सकती है। लोग आपकी प्रतिभा और हुनर से काफी इंप्रैस होंगे। भाई-बहन और कजिन्स के साथ मौज-मस्ती के कई अवसर आपको मिलेंगे। पैसों की जरूरत पड़ने पर कोई मित्र या रिश्तेदार आपकी मदद के लिए आगे आ सकता है। लव लाइफ आपकी अच्छी रहेगी। पार्टनर के साथ रिश्ते मजबूत होंगे और दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा। फैमिली के साथ मिलकर किसी नए बिजनेस की प्लानिंग कर सकते हैं। अपनी समझदारी और सूझबूझ से आप सभी परेशानियां का सामना आसानी से कर लेंगे। स्टूडेंट्स को अगर हायर एजुकेशन के लिए बाहर जाना पड़े तो उस अवसर को हाथ से ना जाने दें। अगर कुछ बड़ा हासिल करना है तो लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट्स पर अधिक फोकस करें। नए क्लाइंट मिलने से व्यापारियों की अच्छी आमदनी हो सकती है।
शुभ अंक- 9, 11 
शुभ रंग- ग्रीन
कुंभ
(22 जनवरी- 19 फरवरी)
बिना जानकारी के ट्रेडिंग में अपना पैसा ना लगाएं। इससे आपको नुकसान हो सकता है। नौकरीपेशा लोग कुछ महीने लगन और मेहनत के साथ काम करें। जल्द आपका प्रमोशन होने की संभावना है। काम के कारण परिवार और दोस्तों के लिए समय निकालना इस साल थोड़ा मुश्किल हो सकता है। पार्टनर पर भरोसा बनाएं रखें और उसका दिल जीतने की कोशिश करें। प्रॉपर्टी बेचने का विचार है तो मार्च अप्रैल के बीच का समय सबसे अच्छा रहेगा। पैसों के साथ साथ लाइफ के अन्य पहलुओं की ओर भी थोड़ा ध्यान देने की कोशिश करें। यदि कोई आपसे मदद मांगे तो उसे मना ना करें। जितना हो सके, दूसरों की मदद करने की कोशिश करें। छात्र यदि लापरवाही बरतेंगे तो इससे उनके परिणाम बिगड़ सकते हैं। इसीलिए पढ़ाई के साथ किसी भी प्रकार का समझौता ना करें।
शुभ अंक- 5, 9
शुभ रंग- सिल्वर, पिंक
मीन
(20 फरवरी- 20 मार्च)
परिवार को आपकी मेहनत और उपलब्धियों पर गर्व महसूस होगा।भाई-बहन के साथ थोडा बहुत झगड़ा आपका हो सकता है।परेशानियों के बारे में सोचकर मूड खराब ना करें, बल्कि खुलकर अपनी लाइफ एन्जॉय करें। जो भी पुरानी बीमारी है, उनसे इस साल छुटकारा मिल जाएगा और आप बिल्कुल फिट महसूस करेंगे।छात्र परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। ध्यान रखें, बच्चों को अच्छे मार्क्स मिलने पर उनकी तारीफ अवश्य करें। रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो अक्टूबर से दिसंबर के बीच का समय सबसे अच्छा रहेगा। जॉब करने वाले लोगों को पसंदीदा कंपनी से नौकरी का ऑफर मिल सकता है। लव लाइफ के मामले में अगला कदम बढ़ा सकते है और लवर को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं।  
शुभ अंक- 2, 6
शुभ रंग- क्रीम, पीच
By: Dr. Prem Kumar Sharma
(Astrologer, Palmist, Numerologist & Vastu Consultant)
Url: http://www.premastrologer.com 
Contact: Panchkula: +91-172-2562832, 2572874
Delhi: +91-11-47033152/40532026
ये भी पढ़ें
Lal Kitab Rashifal 2023: लाल किताब के अनुसार जानिए तुला राशि का भविष्यफल और उपाय