साधु ने बताया 1000 टन सोने का राज...

उन्नाव| WD| पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2013 (16:23 IST)
FILE
उन्नाव। अब तक आपने कहानियों में सुना होगा कि राजा-महाराजा अपना खजाना जमीन में गाड़ देते थे, लेकिन आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के गांव में दबा खजाने को तलाश रहा है, वह भी एक साधु की बातों पर यकीन कर।

दरअसल पूरा मामला यह कि शोभन सरकार नाम के एक संत ने शिष्य ओम को बताया कि उनके सपने में राजा राव रामबक्‍श सिंह आए थे। 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ बगावत करने वाले राजा राव ने सपने में साधु को आदेश दिया कि वह उन्‍नाव जिले के ढौंडिया खेड़ा गांव स्थित किले में जाएं और वहां पर दबा 1000 टन सोना अपने कब्‍जे में ले लें।

राजा राव की सपने में कही हुई बात शोभन सरकार ने स्‍थानीय अधिकारियों को बताई, लेकिन उनकी बात को अनसुनी कर दिया गया। इसके बाद शोभन सरकार ने राज्‍य और केंद्र सरकार को सपने के बारे में बताया, लेकिन सभी ने उनकी बात को हवा में उड़ा दिया। इसके बाद शोभन ने यह बात अपने शिष्‍य स्‍वामी ओम को बताई।
ओम ने बताया कि उन्‍होंने अपने गुरु के सपने के बारे में को बताया। महंत ने खुद उस जगह का दौरा किया और शोभन सरकार से मुलाकात की। महंत के दौरे के बाद जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और एएसआई की टीम खजाने की तलाश में जुटी हुई है। (एजेंसियां)




और भी पढ़ें :