Holi Tips: होली पर ये उपाय आजमाएं और फर्श-दीवारों को चमकाएं

होली का इंतजार सभी को बेसब्री से होता है और हो भी क्यों न, क्योंकि होली का त्योहार जीवन में ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। इस त्योहार पर हर कोई रंगों की मस्ती में डूबा हुआ नजर आता है। लेकिन रंगों की यह मस्ती तब चुनौती बन जाती है, जब इसे घर के फ्लोर और फर्श से निकालने की बारी आती है, क्योंकि होली के खत्म होने के बाद घर की जो हालत होती है, उससे सभी वाकिफ हैं। लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं। हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स जिसका इस्तेमाल कर घर में जमे रंगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
फर्श की कैसे करें सफाई

होली का रंग चारों तरफ फैला है तो इससे परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर घर में सूखा रंग फैला हुआ है तो सबसे पहले इसे एकत्र करके हटा लीजिए। सूखा रंग है तो कागज लीजिए और इसे थोड़ा-सा गीला कर लीजिए और अब इससे साफ करें।

बैकिंग सोडा और पानी

इनका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब जहां-जहां होली के रंग के दाग हैं, वहां इसे लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दीजिए। अब सूखने के बाद इसे एक कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लें।
हल्के-फुल्के दागों को साफ करने के लिए सर्फ का पानी तैयार करें और एक ब्रश लीजिए और इसकी सहायता से फर्श को साफ करें।

कोशिश करें कि होली के रंगों को तुरंत साफ कर लें जिससे कि दाग ज्यादा देर तक न रह पाएं। वहीं अगर यह संभव न हो तो आप गीले रंग के दाग पर पहले से थोड़ा गर्म या गुनगुना पानी डालकर रख दें ताकि जब आप इसे साफ करें तो ये आराम से साफ हो सकें।

इन सब परेशानियों से बचने के लिए कोशिश करें कि आप घर के बाहर ही रंगों के त्योहार होली का आनंद लें ताकि इन सब परेशानियों से आपको सामना न करना पड़ें।
दीवारों की कैसे करें सफाई?

दीवारों को साफ करने के लिए बैकिंग सोडा और पानी का पेस्ट तैयार करें। अब इसे दीवारों पर लगे होली के दागों के ऊपर लगाकर कुछ देर बाद साफ कर लें।

ध्यान रखें कि केवल उन्हीं दीवारों को साफ किया जा सकता है जिन पर वॉशेबल डिस्टेम्पर किया गया हो।

आप चाहें तो दीवारों पर टचअप भी करवा सकते हैं जिससे कि आपकी दीवारों को नयापन मिल जाएगा।



और भी पढ़ें :