क्या खतरनाक स्टंट के दौरान हुई The Rock ड्वेन जॉनसन की मौत...जानिए सच...

पिछले दिनों सोशल मीडिया एक खबर फैली, जिसने सबको चौंका दिया। वो खबर है- ‘स्टंट करते हुए हॉलीवुड एक्टर की मौत’। बीबीसी के कथित न्यूज बुलेटिन का वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रेसलर से एक्‍टर बने ‘द रॉक’ का 47 वर्ष की उम्र में एक असफल स्टंट के कारण निधन हो गया।
क्या है वायरल वीडियो में-

वायरल वीडियो में न्यूज एंकर को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि फास्ट एंड फ्यूरियस के एक्टर की मौत की खबर के बारे में अधिक जानकारी.... लेकिन इससे पहले कि एंकर मरने वाले व्यक्ति का नाम बता पाती, स्क्रीन पर ड्वेन जॉनसन की तस्वीर दिखाई देती है, फिर नीचे एक टिकर देखा जा सकता है जिसमें लिखा गया है- “ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन की 47 वर्ष की उम्र में एक खतरनाक स्टंट करते हुए निधन हो गया”। वायरल वीडियो में न्यूज चैनल BBC News का लोगो भी देखा जा सकता है।
The Rock ड्वेन जॉनसन की मौत...जानिए सच..." />
ये वीडियो फेसबुक के साथ-साथ ट्विटर पर भी काफी वायरल हो रहा है।
क्या है सच-

जब हमने यूट्यूब पर BBC, death of fast and furious actor कीवर्ड्स के साथ सर्च किया, तो हमें 2 दिसंबर 2013 को ABC News के आधिकारिक अकाउंट से पब्लिश किया गया एक न्यूज बुलेटिन का वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो वाली एंकर उन्हीं कपड़ों में दिखीं। इसमें एंकर बिलकुल वही शब्दों का इस्तेमाल करते हुए फास्ट एंड फ्यूरियस के स्टार पॉल वॉकर और उनके दोस्त के निधन की खबर देते सुनाई देती है। इससे साफ जाहिर है कि ऑरिजिनल वीडियो ABC News से लिया गया है।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर वायरल खबर ढूंढी, तो हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर यह खबर सच होती, तो ये मीडिया में छाई होती। मतलब साफ है कि वीडियो की तरह खबर भी फर्जी थी। फिर हमने ड्वेन जॉनसन का ट्विटर अकाउंट चेक किया, तो पाया कि आज ही उन्होंने ट्वीट करते हुए जुमांजी के को-स्टार डैनी डेविटो को जन्मदिन पर बधाई दी है।


बता दें कि हॉलीवुड एक्टर ड्वेन जॉनसन जुमांजी फ्रैंचाइजी की चौथी फिल्म ‘जुमांजी : द नेक्स्ट लेवल’ में नजर आएंगे। इसके अलावा ड्वेन फिल्म ‘ब्लैक एडम’ के जरिये पर्दे पर सुपरहीरो का किरदार निभाते नजर आएंगे।
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल वीडियो और खबर फर्जी है। ड्वेन जॉनसन जिंदा हैं और वायरल वीडियो को एडिट पर बनाया गया है।


विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :