Fact Check: जानें, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और शेख हसीना की वायरल फोटो का सच

Last Updated: बुधवार, 31 मार्च 2021 (13:44 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल में बांग्लादेश दौरे पर गए थे। उसके बाद से ही सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री की बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ एक फोटो जमकर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यूपीए की सरकार के दौरान जब तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बांग्लादेश दौरे पर गए थे, तो शेख हसीना के साथ मुलाकात के दौरान उनकी जगह सोनिया गांधी बैठी हुई थीं। फोटो शेयर करते हुए यूजर्स तंज कसते हुए लिख रहे हैं कि सोनिया गांधी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बांग्लादेश दौरे पर ले गई थीं।

क्या है वायरल-


कई यूजर्स फोटो शेयर करते हुए फेसबुक पर लिख रहे हैं, “एक बार सोनिया गांधी तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बांग्लादेश दौरे पर साथ लेकर गईं थी।”





वहीं, एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “हमारे एक पीएम पहले भी बांग्लादेश जाया करते थे.. पर उनको साथ ले जाया करती थी सोनिया G.”



क्या है सच-


पड़ताल शुरू करते हुए हमने वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में नेशनल हेराल्ड की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यह फोटो लगी थी।


रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2019 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत दौरे पर आई थीं। पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद शेख हसीना ने दिल्ली में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, आनंद शर्मा समेत कई कांग्रेस नोताओं से भी मुलाकात की थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी 6 अक्टूबर, 2019 को इस मुलाकात की कुछ फोटोज ट्वीट की थीं।



वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह फोटो के दौरान की नहीं, बल्कि साल 2019 की है, जब शेख हसीना भारत दौरे पर आई थीं और नई दिल्ली में कांग्रेस नेता शेख हसीना से मुलाकात करने पहुंचे थे।



और भी पढ़ें :