Fact Check: मीराबाई चानू के सम्मान समारोह में लगा ‘धन्यवाद मोदी जी’ का पोस्टर? जानिए वायरल PHOTO की सच्चाई

Last Updated: सोमवार, 2 अगस्त 2021 (13:24 IST)
भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। मीराबाई के भारत लौटने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उन्हें एक कार्यक्रम में सम्मानित किया। इसी कार्यक्रम की एक तस्वीर अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। फोटो में मीराबाई चानू, अनुराग ठाकुर, किरण रिजिजू और 2 अन्य लोग दिख रहे हैं। इनके बैकग्राउंड में एक बैनर लगा दिख रहा है, जिसपर मीराबाई चानू और पीएम मोदी की फोटो के साथ लिखा है, ‘टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू का अभिनंदन समारोह। “धन्यवाद मोदी जी” मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए।’

देखें कुछ पोस्ट-


फोटो शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर लिख रहे हैं, “अच्छा आज पता चल गया मीराबाई चानू को मेडल मिला नही । मोदी जी ने दिलवाया है।”




वहीं, एक ट्विटर यूजर लिखते हैं, “’धन्यवाद मोदी जी’ मीराबाई चानू को मेडल दिलाने के लिए। ये मैं नहीं कह रहा भाई पोस्टर पर लिखा है।”



कई अन्य यूजर्स भी फेसबुक और ट्विटर पर इसी तरह के दावे कर रहे हैं।

क्या है सच्चाई-


वायरल हो रही फोटो एडिटेड है। केंद्र सरकार ने वायरल फोटो का खंडन करते हुए स्पष्टीकरण जारी किया है।


पड़ताल के दौरान हमें भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की टीम का एक ट्वीट मिला। जिसमें PIB ने बताया की वायरल दावा फेक है। फोटो में बैनर को डिजिटली एडिट किया गया है। बैनर पर इस तरह की कोई बात नहीं लिखी गई है।



इसके साथ ही असली फोटो भी शेयर की है, जिसमें पोस्टर में लिखा है, ‘टोक्यो ओलम्पिक रजत पदक विजेता साइखोम मीराबाई चानू का अभिनंदन समारोह। इसके नीचे यही लाइन अंग्रेजी में भी लिखी हुई है।’


इस समारोह का पूरा वीडियो DD न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है।



और भी पढ़ें :