चीन में फहराया तिरंगा, हरियाणा की बहू मंजू ने रचा इतिहास

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| पुनः संशोधित सोमवार, 19 अगस्त 2019 (00:29 IST)
अहमदाबाद। हरियाणा की बहू मंजू सूरा ने के चैगडू शहर में आयोजित विश्व पुलिस खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में जीतने का सम्मान हासिल करते हुए चीन की जमीं पर तिरंगा फहराया।

28 वर्षीय मंजू ने कुश्ती के सुपर हैवीवेट वर्ग में स्वर्णिम दांव लगाकर देश का नाम रौशन किया। मंजू ने कुश्ती के अलावा जूडो में भी कांस्य पदक हासिल किया।

विश्व पुलिस गेम्स के अलग-अलग खेलों में स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने वाली वह भारतीय रेलवे की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) में अहमदाबाद कालूपुर स्टेशन पर एलसीटी के पद पर कार्यरत मंजू का ताल्लुक हरियाणा के गांव जागसी गांव से है।
मंजू के पति निर्मल सूरा भी राष्ट्रीय स्तर के पहलवान रह चुके हैं और अब कोचिंग का दायित्व निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी फिलहाल आरपीएफ में अहमदाबाद में नियुक्त है। इससे पहले भी मंजू ने कई प्रतियोगिताओं और अनेकों विधाओ में बेहतर प्रदर्शन कर भारतीय रेलवे का नाम रोशन किया है।

पिछले कई वर्षो से मंजू रेलवे आरपीएफ विभागीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हैमर थ्रो, जेवलिन और शॉटपुट के अलावा जूडो-कुश्ती में अनेकों बार पदक जीत चुकी हैं। अब उन्होने जूडो तथा कुश्ती के अंतराष्ट्रीय मंच पर भी पदक जीतकर साबित कर दिया है कि वह बेहतर ऑलराउंडर महिला खिलाड़ी हैं।

 

और भी पढ़ें :