समुद्र में डूबने का वायरल वीडियो कर रहा है आपको सचेत, जानिए वह सावधानियां जो आपको समुद्र किनारे जाते समय ध्यान रखनी चाहिए

पुनः संशोधित गुरुवार, 14 जुलाई 2022 (16:20 IST)
हमें फॉलो करें
- अथर्व पंवार

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला और एक बच्ची के किनारे एक चट्टान पर फोटो खिंचवा रही थी, तभी एक लहर आती है और उन्हें अपने साथ बहा ले जाती है। इस प्रकार की अनेक घटनाएं लापरवाही के कारण होती है। ऐसे में हमें कुछ -

1 जब समुद्र के किनारे पर जा रहे हैं तो वहां रेड फ्लैग का अवश्य ध्यान रखें। पर जहां दुर्घटना का खतरा रहता है वहां पर एक लाल झंडा रहता है।
वह स्थान एन्जॉय करने के लिए नहीं होते हैं। वहां न जाएं।

2 समुद्र के किनारे अगर जाने का मन है तो ऐसी जगह न जाएं जो बिलकुल सुनसान हो। जहां आपके आसपास कुछ लोग रहे ऐसा स्थान ही उचित रहता है। ऐसे स्थान में एन्जॉय करने का यह फायदा रहता है कि कभी कुछ दुर्घटना होने की आशंका होती है तो सहायता जल्दी मिल जाती है।
3 उस किनारे या बीच पर जाने को ही प्राथमिकता दें जहां लाईफगार्ड हो और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी हो।

4 शाम के समय समुद्र के जल का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण लहरें भी ऊंची उठती है। विशेषकर इस समय समुद्र में ज्यादा अंदर न जाएं।

5 समुद्र के किनारे खड़े रहते हैं तो लहरों पर अपनी निगाह जरूर रखें। लहरों के सामने कभी भी अपना मुंह ना रखें बल्कि उसका आघात अपनी पीठ पर ही सहन। जब लहर के सामने हमारा मुंह होता है तो उसके टकराने के बाद पानी हमारे आंख और मुंह में जाता है, इसी के साथ लहर हमें पीछे की और धकेलती है जिसके कारण हमारे गिरने की संभावनाएं बढ़ जाती है।
6 यदि किसी चट्टान पर खड़े हैं तो फोटो लेने से ज्यादा अपनी जान बचने पर ध्यान दें। चट्टानों से टकराने के कारण लहर दुगने आकर में उछलती है जिसके कारण आपको चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही संतुलन बिगड़ने से यह लहर आपको अपने साथ भी ले जा सकती है। इन चट्टानों से कुछ दूरी पर ही खड़े रहें जहां इसके पानी की मार आप पर कम लग सके।



और भी पढ़ें :