0

कान फिल्म फेस्टिवल : चमकते अवॉर्ड, दमकते चेहरे, झिलमिलाते गाउन

बुधवार,मई 31, 2017
0
1
फेस्टिवल में अलग अलग सेक्शंस में कई फिल्में हैं लेकिन हर खांचे में आतंकवाद से जुडी कोई न कोई कहानी मौजूद है। और अगर फिल्में समाज को आईना दिखाती हैं तो इस समाज का चेहरा डरावना, भयावह, और खतरनाक है और ऐसी फिल्में इस बात को भूलने नहीं देती।
1
2
FTII ने पहली बार किसी स्टूडेंट की फिल्म को फेस्टिवल में भेजा है। पायल कपाड़िया अभी तीसरे साल की स्टूडेंट हैं, और इससे पहले 'लास्ट मैंगो बिफोर मॉनसून' नाम की फिल्म बना चुकी हैं जिसे 2015 में कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं।
2
3
जूड मूलतः श्रीलंका के हैं, तमिल हैं और इस फिल्म के जरिये उस कहानी को कह रहे हैं जो लोगों के अंदर तो मौजूद है लेकिन न कोई कह रहा है, न सुन रहा है। यह ऐसे घाव की कहानी है जिसकी मरहम पट्टी कोई नहीं कर रहा है। उसे बस छुपा दिया गया है।
3
4
प्रेस कॉन्फ़्रेस के तुरंत बाद ही फेस्टिवल ने साफ़ कर दिया कि लार्स 'पर्सोना नॉन ग्राटा' हैं जिसका सीधा मतलब है आप यहां आमंत्रित नहीं हैं।
4
4
5
कान फिल्म फेस्टिवल में अब्बास किरोस्तामी की फिल्म '24 फ्रेम्स' दिखाई जा रही है। फिल्म इसलिए बहुत ज्यादा ख़ास है कि अब्बास पिछले साल जुलाई में नहीं रहे और यह उनकी आखिरी फिल्म है।
5
6
2017 में नंदिता दास एक बार फिर कान फिल्म फेस्टिवल में मौजूद हैं। इस बार वह अपनी बन रही फिल्म 'मंटो' के कुछ दृश्य दिखा कर पानी की थाह ले रही हैं। .
6
7
इस साल भी उन फिल्मकारों की फिल्में हैं जो कान फेस्टिवल में पहले न सिर्फ अपनी फिल्म दिखा चुके हैं बल्कि अवॉर्ड भी जीत चुके हैं, डंका बजा चुके हैं। माइकल हानाके एक ऐसे ही फिल्मकार हैं जिनकी फिल्म 'हैप्पी एंड' इस साल अवॉर्ड की दावेदार है ....
7
8
एक तरफ ऐश्वर्या का फोटो है और दूसरी तरफ शबाना आज़मी ने 1976 का फोटो ट्विटर पर लगाया है जिसमें उनके साथ स्मिता पाटिल और श्याम बेनेगल हैं... उस साल निशांत फिल्म कम्पटीशन सेक्शन में चुनी गई थी।
8
8
9
कोरियाई डायरेक्टर बोंग जून हो की फिल्म 'ओक्जा' दो वजहों से बहुत चर्चा में थी, पहली तो यह कि इस फिल्म के प्रोडूसर्स में नेटफ्लिक्स का नाम है जो कई लोगों को पसंद नहीं आ रहा है। और दूसरी वजह है इस फिल्म में एक सुपर पिग यानी सूअर का होना।
9
10
शुक्रवार की शाम की फिल्म में कतार इतनी बार अपनी दिशा बदल चुकी थी कि जाना था जापान पहुंच गए चीन वाली हालत हो रही थी। कौन किसके पीछे था और किसे पहले जाने का हक़ है इस मुद्दे पर इतना लम्बा झगड़ा पहले कभी नहीं देखा।
10
11
रूस की फिल्म 'लवलेस' ने सही मायनों में कम्प्टीशन की शुरुआत की, और क्या खूब की। कहानी है 12 साल के अलेक्सी की, जिसके माता पिता तलाक लेने वाले हैं, लेकिन इस पूरे परिवार में प्यार की कितनी कमी है यही लवलेस में है।
11
12
जब पुलिस का ख़ास दस्ता और पुलिस के डॉग स्क्वॉड की तरफ से मंजूरी मिली तब जाकर फिल्म देखने को मिली। बहुत ही कम लोग थे जो घर लौट गए वरना सभी इसी इसी खोज में खड़े थे कि देखें आखिर मामला क्या है।
12
13
आखिर ऐसा क्या है जो इस फिल्म फेस्टिवल को दुनिया का सबसे बड़ा नामचीन फेस्टिवल बनाता है। यह फेस्टिवल फिल्म का ऐसा बाजार है जहां हर नाम अपनी चीज़ बेचना चाहता है, क्योंकि न सिर्फ यहां वह खरीदार की नज़र है, बल्कि उनके सामान के कद्रदान भी हैं।
13
14
कान फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन जो सबसे पहली चीज़ दिखाई दी वो थे सड़क पर रखे बड़े बड़े गमले। .. मतलब कोई छोटे मोटे गमले नहीं। .. 6 फुट के गमले जिनमें बाकायदा पेड़ लगे हुए हैं। ...और इस तरह के करीब 400 गमले कान शहर के फेस्टिवल वाले इलाके (क्रोसेट ) में ...
14
15
प्रियंका चोपड़ा भले ही विदेश में हों, लेकिन होली के त्योहार पर वे धूम मचाना नहीं भूली। उन्होंने अपने अपार्टमेंट में दोस्तों के साथ होली का त्योहार मनाया और विदेशियों को भी भारतीय त्योहार के रंग में रंग दिया।
15
16
कुछ महीने पहले प्रदर्शित हुई 'पिंक' को न केवल फिल्म समीक्षकों की सराहना मिली, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी यह फिल्म सफल रही। पिंक का विषय सामयिक है और महिलाओं के प्रति पुरुष नजरिये को बखूबी इस फिल्म में दिखाया गया है।
16
17
थैंक्स गिविंग वीकेण्ड के कारण 'डियर जिंदगी' को यूएसए और कनाडा में भारत से पहले प्रदर्शित कर दिया गया। यूं भी शाहरुख खान की लोकप्रियता विदेश में बहुत ज्यादा है।
17
18
पिछले दिनों श्रीलंकन ब्यूटी और बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस मैनचेस्टर में अपने मेकअप आर्टिस्ट शान मू के साथ बॉलीवुड मेक-अप मास्टर क्लास के लिए गई थीं। जैकलीन का चेहरा अनोखी विशेषता लिए हुए है।
18
19
आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘‘बेफिक्रे’’ का 13वें दुबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में वर्ल्ड प्रीमियर होगा। इस फिल्म में रणवीर सिंह और वाणी कपूर मुख्य भूमिका में है। आठ दिसंबर को इस हिंदी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म का प्रीमियर होगा।
19