1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. wrestlers protest live updates
Written By
Last Updated : गुरुवार, 19 जनवरी 2023 (15:46 IST)

कुश्ती में 'घमासान', बबीता ने की पहलवानों से बात, साक्षी बोलीं- जारी रहेगा धरना (Live Updates)

नई दिल्ली। दिल्ली के जंतर-मंतर पर दूसरे दिन भी पहलवानों का प्रदर्शन जारी। बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक समेत कई दिग्गज प्रदर्शन में शामिल। प्रदर्शनकारी पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। नियमों में बदलाव और पहलवानों के यौन शोषण पर मचा है बवाल। पल-पल की जानकारी... 
-अयोध्या में 22 जुलाई को भारतीय कुश्ती महासंघ की बैठक, अध्यक्षता करेंगे बृजभूषण शरण सिंह
-साक्षी मलिक ने कहा कि बबीता पर हमें पूरा भरोसा। हमारा धरना जारी रहेगा।
-बबीता फोगाट ने कहा कि सरकार पहलवानों के साथ।
-पहलवानों से मिलने पहुंची अतंराष्‍ट्रीय पहलवान और भाजपा नेता बबीता फोगाट।
-बबीता ने ट्‍वीट कर कहा, कुश्ती के इस मामले में मैं अपने सभी साथी खिलाड़ियो के साथ खड़ी हूं। मैं आप सबको विश्वास दिलाती हूं कि सरकार से हर स्तर पर इस विषय को उठाने का काम करूंगी और खिलाड़ियों के भावनाओं के अनुरूप ही आगे का भविष्य तय होगा। 
-CPI सांसद बिनॉय विश्वम पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जंतर मंतर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैं एक सांसद के रूप में सरकार से अनुरोध करूंगा कि न्याय हो। इनकी बातें अनसुनी नहीं की जानी चाहिए। मैं यहां राजनीतिक विचार थोपने नहीं आया, एक भारतीय के रूप में आया हूं।
-कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप पर कहा कि यह छोटी बात नहीं है। यह आरोप किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं लगाए गए। यह दुर्भाग्य की बात है कि सरकार की जानकारी में लाने के बाद भी इस पर कार्रवाई नहीं हुई। 
-खिलाड़ी अलग-अलग प्रदेशों से आते हैं। इसलिए इसमें सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में समय निर्धारित CBI की जांच हो। सरकार का 'बेटी बचाओ, बटी पढ़ाओ' का नारा था जो आज खोखला दिखाई दे रहा है। भारत सरकार हमारी देश की बेटियों के लिए तुरंत कार्रवाई करे।
-भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ यौन शोषण के आरोप लगाए जाने पर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और अन्य रेसलर जंतर-मंतर धरना-प्रदर्शन करने पहुंचे।
-पुलिस ने बढ़ाई ब्रजभूषण शरण सिंह के घर की सुरक्षा।
-कोच प्रदीप दहिया का बड़ा बयान, इतने बड़े खिलाड़ी अगर बोल रहे हैं तो कुछ तो सच्चाई होगी। इसकी जांच होनी चाहिए और दोषी को सज़ा भी मिलनी चाहिए। विनेश एक बड़ी महिला खिलाड़ी हैं और अगर वो आरोप लगा रही हैं तो इसका मतलब है उनके साथ कुछ तो हुआ होगा।
-पहलवानों के धरना-प्रदर्शन पर कोच सुरेंदर ने कहा, एक खिलाड़ी गलत हो सकता है इतने खिलाड़ी गलत नहीं हो सकते। जितना अत्याचार अब सुना है उतना कभी नहीं सुना।
-केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) से स्पष्टीकरण मांगा है। ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं सहित पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर देना होगा जवाब।
-लखनऊ में 18 जनवरी से शुरू होने वाले महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर को भी रद्द कर दिया है।