शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Possible glimpse of Prime Minister Narendra Modi's speech on Independence Day
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : शनिवार, 14 अगस्त 2021 (14:47 IST)

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण में ‘युवा भारत’ के विजन की दिखेगी झलक,न्यू इंडिया का रोडमैप भी होगा पेश!

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण में ‘युवा भारत’ के विजन की दिखेगी झलक,न्यू इंडिया का रोडमैप भी होगा पेश! - Possible glimpse of Prime Minister Narendra Modi's speech on Independence Day
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की ऐतिहासिक प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम होने वाले इस ऐतिहासिक संबोधन पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई। अगर प्रधानमंत्री के 2014 से लेकर 2020 तक के संबोधन को देखे तो हर भाषण में कुछ न कुछ खास था।

ऐसे में आजादी के अमृत महोत्सव पर होने वाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन कई मायनों में खास हो सकता है। 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' की थीम पर होने वाले इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी क्या बड़े एलान करते है इस पर भी निगाहें टिकी हुई है।
 
75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से दिए जाने वाले अपने भाषण को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से सुझाव भी मांगे हैं। ऐसे में इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि प्रधानमंत्री के भाषण में एक ‘युवा भारत’ के विजन की झलक देखने को मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में ‘आत्मनिर्भर भारत’ के आगे के रोडमैप को भी साझा कर सकते है। कोरोना से बेपटरी हुई देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का रोडमैप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में देश के सामने रखने के साथ किसी विशेष पैकेज का एलान भी कर सकते है।

इसके साथ प्रधानमंत्री अपने भाषण में युवाओं से जुड़े मुद्दों पर भी सरकार का रुख साफ कर सकते है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए संजीवनी के रुप में साबित हुई कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे को बढ़ाने का एलान भी पीएम नरेंद्र मोदी अपने ऐतिहासिक भाषण में कर सकते है। देश में इस समय 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का ही वैक्सीनेशन हो रहा है ऐसे में क्या प्रधानमंत्री अपने भाषण में 18 साल से कम आयु वाले लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर कोई बड़ा एलान करते है यह भी देखना होगा।
 
स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत महोत्सव देश के गौरवशाली अतीत को याद करने और भविष्य के लिए नए संकल्प लेने का एक अवसर भी है। प्रधानमंत्री पहले ही हर भारतवासी से स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रगान गाने की अपील कर चुके है। ऐसे में प्रधानमंत्री आजादी की यादों को संजो कर रखने के साथ नए भारत के निर्माण का विजन भी देशवासियों के सामने रख सकते है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में देश के कमजोर, पिछड़े वर्ग के साथ-साथ महिलाओं और किसानों के लिए भी कई बड़े एलान कर सकते है। प्रधानमंत्री अपनी सरकार की अब तक की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं का ब्यौरा पेश करने के साथ-साथ कुछ नई लोकलुभावनी योजनाओं का एलान भी कर सकते है। वहीं संभावना इस बात की भी अधिक है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी नए संकल्प और मिशन के लिए देशवासियों का आव्हान कर सकते है।  
ये भी पढ़ें
पंजाब में एंट्री के लिए नए नियम, वैक्सीनेशन या निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य