गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. new army chief upendra dwivedi connection with madhya pradesh
Last Modified: बुधवार, 12 जून 2024 (12:50 IST)

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए सेना प्रमुख, जानिए क्या है उनका मध्यप्रदेश से कनेक्शन?

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए सेना प्रमुख, जानिए क्या है उनका मध्यप्रदेश से कनेक्शन? - new army chief upendra dwivedi connection with madhya pradesh
army chief Upendra Dwivedi : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Upendra Dwivedi) को अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे। वर्तमान में उपसेना प्रमुख के पद पर कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी उनका कार्यकाल 30 जून 2024 से शुरू होगा।
 
मध्यप्रदेश के रीवा जिले में स्थित मुड़िला गांव के रहने वाले द्विवेदी की शिक्षा भी रीवा स्थित सैनिक स्कूल से हुई है। 1 जुलाई 1964 को जन्में उपेंद्र द्विवेदी 15 दिसंबर 1984 को सेना में शामिल हुए थे। उनके पिता माइनिंग अधिकारी रहे हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी की नियुक्ति में सरकार ने वरिष्ठता क्रम का पालन किया है।
 
उन्हें चीन और पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर कार्य करने व्यापक अनुभव है। 40 वर्षों की लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है।
 
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने वर्तमान में उपसेना प्रमुख के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को 30 जून से अगले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। सरकार ने एक दुर्लभ कदम के तहत पिछले महीने जनरल पांडे की सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पहले उनका कार्यकाल 1 महीने के लिए बढ़ा दिया था।
ये भी पढ़ें
NEET Scam से 24 लाख स्टूडेंट के भविष्य पर खतरा, फिर सवालों के घेरे में सरकार?