बड़ी खबर, 39 दिन बाद नोएडा में शुरू हुआ मेट्रो का सफर

Last Updated: बुधवार, 9 जून 2021 (10:52 IST)
नोएडा। कोरोनावायरस संक्रमण की दर में कमी के बाद बुधवार से नोएडा में का फिर शुरू हो गया। नोएडा में मेट्रो सेवाएं 39 दिन बाद शुरू हुईं। मेट्रो ट्रेन सुबह 7 से रात 8 बजे तक ही चलेंगी। वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन शनिवार और रविवार को ये सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी।
ALSO READ:
दिल्ली में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, मेट्रो ट्रेन भी बंद

ट्रेनों की बारंबारता में भी बदलाव किया गया है। अब व्यस्ततम समय के दौरान मेट्रो सेवा 15 मिनट पर उपलब्ध होगी जबकि अन्य समय में 30 मिनट पर मेट्रो मिलेगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) की प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से एनएमआरसी की सभी रेल सेवाएं बीते 1 मई से स्थगित कर दी गई थीं। लेकिन अब जब गौतम बुद्ध नगर में लॉकडाउन से राहत दी जा रही है तो 9 जून से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं।


कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर ट्रिप के बाद मेट्रो ट्रेनों को संक्रमणमुक्त किया जाएगा। सभी स्टेशन, प्लेटफॉर्म और दूसरे संपर्क स्थानों जैसे कॉल बटन, पीओएस मशीन, एस्केलेटर को संक्रमणमुक्त किया जाएगा। हर स्टेशन पर यात्रियों की निगरानी के लिए एक टीम तैनात की जाएगी। यह टीम स्टेशन पर आने वाले मुसाफिरों के मास्क, तापमान और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया की निगरानी करेगी।
एनएमआरसी के परिसर और मेट्रो ट्रेनों के अंदर सामाजिक दूरी का पूरी तरह पालन किया जाएगा। प्रबंध निदेशक ने बताया कि सेक्टर 101, 81, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147, 148, अल्फा-वन, डेल्टा-वन और ग्रेटर नोएडा ऑफिस के सिर्फ एक ही प्रवेश और निकास द्वार खोले जाएंगे। सेक्टर-51, सेक्टर-50, 73, एनएसईजी, सेक्टर 83, केपी-2, परी चौक और डिपॉट स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार दोनों तरफ खोले जाएंगे। पार्किंग की सुविधा सिर्फ सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी।



और भी पढ़ें :