MP Board Exam 2021 Date: एमपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, 30 अप्रैल से 10वीं, 12वीं के एग्जाम 1 मई से

Author विकास सिंह| Last Updated: शनिवार, 30 जनवरी 2021 (16:04 IST)
भोपाल। एमपी बोर्ड ने इस साल होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षा कार्यक्रम का एलान कर दिया है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 30 अप्रैल से दसवीं की परीक्षा शुरू होगी जो 15 मई तक चलेगी, वहीं बारहवीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होगी और 18 मई तक चलेगी। दोनों ही परीक्षाओं का समय सुबह 8 बजे से 11 बजे तक रहेगा। दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल बोर्ड की वेबसाइट //mpbse.nic.in/ पर जा कर भी देख सकते है।

बोर्ड ने इस बार एक और बदलाव किया है, अगर किसी भी छात्र को किसी विषय में सप्लीमेंट्री आती है तो उसकी मार्कशीट में कहीं भी सप्लीमेंट्री नहीं लिखा जाएगा न ही सप्लीमेंट्री वाले विषय के सामने स्टार लगा होगा। वहीं अगर किसी छात्र के पहली परीक्षा में अंक कम आते है तो उसे विकल्प दिया जाएगा की वह अंक सुधारने के लिए दूसरी परीक्षा में बैठ सभी विषयों के पेपर दोबारा दे सकता है। दोनों परीक्षाओं में से जिस परीक्षा में अधिक अंक मिलेंगे उसे मान्य किया जाएगा।
कोरोना के चलते इस बार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में कई बड़े बदलाव किए है। इस बार सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी। अगर किसी छात्र को किसी विषय सप्लीमेंट्री आती है या छात्र परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे दोबारा परीक्षा देने के लिए साल बर्बाद नहीं करना पड़ेगा, छात्र तीन महीने बाद दोबारा परीक्षा दे सकेंगे।

10वीं 12वीं परीक्षा में इस बार पेपर प्रश्न बैंक से बनाए जाएंगे। परीक्षा नए ब्लूप्रिंट के आधार पर होगी। मंडल ने हर विषय के पूरे पाठ्यक्रम को तीन यूनिट में बांट दिया है। सभी यूनिट से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में अब दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के बदले छोटे-छोटे प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसका उत्तर पूरे चैप्टर को ठीक से समझ कर पढ़ने के बाद ही दिया जा सकेगा। हर विषय में 100 अंक का प्रश्नपत्र होगा।



और भी पढ़ें :