मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. india collision leaders to meet election commission
Last Modified: गुरुवार, 9 मई 2024 (08:27 IST)

मतदान के आंकड़ों पर नहीं थमा घमासान, चुनाव आयोग से मिलेंगे इंडिया गठबंधन के नेता

Lok sabha election
loksabha election 2024 : लोकसभा चुनाव में प्रत्येक चरण के मतदान के बाद पूर्ण मत प्रतिशत के आंकड़े तुरंत जारी करने की अपनी मांग को लेकर विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेता जल्द ही चुनाव आयोग से मिल सकते हैं। मुलाकात के दौरान वे भाजपा द्वारा अपने प्रचार अभियान में धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल का मुद्दा भी उठाएंगे। ALSO READ: किसकी जीत की खुशबू से महकेगा कन्नौज, दिग्गज समाजवादी लोहिया भी जीत चुके हैं यहां से लोकसभा चुनाव
 
बताया जा रहा है कि विपक्षी गठबंधन के नेताओं की आयोग के साथ मुलाकात गुरुवार के लिए निर्धारित थी, लेकिन बाद में इसे बदलकर शुक्रवार कर दिया गया।
 
कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और माकपा सहित ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल दलों ने अब तक चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा है, जिसमें पहले दो चरणों के मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कथित ‘देरी’ को लेकर चिंता व्यक्त की गई है।
 
विपक्ष के आरोपों के बीच, चुनाव आयोग ने दावा किया था कि मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद डाले गए मतों की वास्तविक संख्या का बूथ-वार आंकड़ा उम्मीदवारों के पास उपलब्ध है। ALSO READ: राहुल गांधी का मोदी पर पलटवार, कहा - अडाणी, अंबानी ने ‘टेम्पो में पैसा भेजा’ तो ED, CBI से जांच कराएं
 
पिछले सप्ताह जारी एक बयान में, चुनाव आयोग ने यह भी कहा था कि वह मतदान के प्रत्येक चरण के बाद मतदान के आंकड़ों को समय पर जारी करने को उचित महत्व देता है। उसने कहा कि न केवल निर्वाचन क्षेत्र, बल्कि मतदान की वास्तविक संख्या का बूथ-वार आंकड़ा भी उम्मीदवारों के पास उपलब्ध है, जो एक वैधानिक आवश्यकता है।
 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में विसंगतियों के मुद्दे पर विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखा था। अपने पत्र में, खरगे ने इंडिया के नेताओं से इस मुद्दे पर सामूहिकता, एकजुटता के साथ स्पष्ट रूप से अपनी आवाज उठाने का आग्रह किया।
 
चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर 30 अप्रैल को, लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में हुए मतदान का आंकड़ा साझा किया। आयोग के आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
 
मंगलवार को हुए तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा बुधवार रात 10 बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ।
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
नवनीत राणा का ओवैसी भाइयों पर निशाना, 15 सेकंड में दोनों का पता नहीं चलेगा