मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Virat Kohli, captain
Written By
Last Updated: मंगलवार, 19 मई 2015 (19:23 IST)

विराट कोहली बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान

मुंबई। आईपीएल के आठवें संस्करण की समाप्ति के साथ ही अगले महीने जून में शुरू होने वाले बांग्लादेश दौरे के लिए महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में विराट कोहली को नेतृत्व दिए जाने की उम्मीद है।  
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल के नेतृत्व में बुधवार को बांग्लादेश दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन करेगा, जिसमें विराट को नेतृत्व दिया जा सकता है। 
 
माना जा रहा है कि धोनी इस दौरे से अलग रह सकते हैं ऐसे में अनुभवी विराट के कंधों पर कप्तानी की जिम्मेदारी रहेगी, जो धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद इस प्रारूप में भी कप्तानी संभाल रहे है। 
        
इसके अलावा संभवत: चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया दौरे में चुनी गई टीम को ही बांग्लादेश रवाना कर सकते हैं। बीसीसीआई ने बताया था कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए बुधवार को टीम का चयन करेंगे। दोनों टीमों के बीच फातुल्लाह में 10 से 14 जून तक एक टेस्ट मैच होगा और मीरपुर में 18 जून से वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी।
 
विराट ने धोनी की अनुपस्थिति में ओपनिंग एडिलेड टेस्ट में भी टेस्ट टीम की कप्तानी की थी तथा धोनी के अचानक रिटायरमेंट की घोषणा के बाद आखिरी टेस्ट में भी कप्तानी संभाली थी लेकिन आईपीएल में चोट के कारण अपनी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए नहीं खेल सके तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की उपलब्धता अभी भी संदिग्ध है।
 
यदि शमी तीन सप्ताह तक चलने वाले इस दौरे में टीम का हिस्सा नहीं बन पाते हं तो मुंबई के धवल कुलकर्णी को मौका दिया जा सकता है। धवल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ भारत की वनडे त्रिकोणीय सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा थे तथा वह विश्वकप टीम में भी अतिरिक्त सदस्य के तौर पर टीम का हिस्सा रहे थे।
              
तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा, वरुण आरोन, उमेश यादव और भुवनेशवर कुमार के नाम सबसे आगे है जबकि बल्लेबाजों में शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, विराट, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे तथा रोहित शर्मा प्रबल दावेदारों में है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया दौरे में खास प्रभावित नहीं कर सके ऑलराउंडर सुरेश रैना को लेकर संशय है।       
             
विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रिद्धिमान साहा धोनी की जगह लेने वालों में मजबूत दावेदार हैं जबकि स्पिन विभाग में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। एडिलेड में अश्विन की जगह लेने वाले कर्ण शर्मा को इस सूरत में मौका मिलना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। 
 
ऑलराउंडरों में रवींद्र जडेजा की भी चुने जाने की उम्मीद है। मौजूदा आईपीएल में जडेजा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन टेस्ट टीम में वह जगह बना सकते है। (वार्ता)