कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री बने रह सकते हैं टीम इंडिया के चीफ कोच

Last Updated: बुधवार, 17 जुलाई 2019 (18:35 IST)
नई दिल्ली। भले ही इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में हारकर टीम इंडिया बाहर हो गई हो लेकिन लगता नहीं है कि रवि शास्त्री की सेहत पर कोई असर पड़ेगा। कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद शास्त्री का अपने पद पर बने रहना तय माना जा रहा है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) शास्त्री को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद पर बरकरार रख सकता है जिनका कार्यकाल आईसीसी विश्व कप तक था।

हालांकि का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (COA) ने मंगलवार को ही आधिकारिक बयान जारी कर मुख्य कोच सहित भारतीय क्रिकेट टीम के नए सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जिसके लिए नए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके लिए 30 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं।
टीम इंडिया के प्रमुख कोच रवि शास्त्री का अनुबंध अगले महीने वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद समाप्त हो जाएगा। बीसीसीआई ने हालांकि कहा है कि मौजूदा कोचिंग स्टाफ स्वत: ही इस प्रक्रिया में शामिल रहेगा।

शास्त्री को कप्तान विराट कोहली का पसंदीदा माना जाता है तथा टीम को उनकी कार्यशैली काफी पसंद है। बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि टीम इंडिया ने शास्त्री के मार्गदर्शन में काफी उपलब्धियां हासिल की हैं और यदि वे दोबारा इस पद के लिए आवेदन देते हैं तो उन्हें प्राथमिकता मिलना तय है।
भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ में शास्त्री के अलावा गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर. श्रीधर शामिल हैं। सपोर्ट स्टाफ को विश्व कप के बाद 45 दिन का विस्तार दिया गया है और इसमें वेस्टइंडीज का 3 अगस्त से 3 सितंबर तक का दौरा शामिल रहेगा।

भारत को वेस्टइंडीज दौरे के बाद अपने घरेलू दौरे की शुरुआत 15 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से करनी है।
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मौजूदा स्टाफ को अपनी सहमति देनी होगी, लेकिन टीम को नया ट्रेनर और फिजियो मिलेगा। ट्रेनर शंकर बासु और फिजियो पैट्रिक फरहार्ट भारत के सेमीफाइनल में बाहर हो जाने के बाद अपने पदों से विदा हो गए थे।

 

और भी पढ़ें :