1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Bangladesh cricket
Written By
पुनः संशोधित रविवार, 16 नवंबर 2014 (18:55 IST)

बांग्लादेश ने किया जिम्बाब्वे के खिलाफ क्लीन स्वीप

चटगांव। बांग्लादेश ने रविवार को यहां तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे में 186 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप करके अपने क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जोड़ा। 
 
जिम्बाब्वे के सामने जीत के लिए 449 रन का लक्ष्य था, लेकिन 5वें दिन के चाय के विश्राम से ठीक पहले उसकी पूरी टीम 262 रन पर आउट हो गई। बांग्लादेश ने इस तरह से रनों के लिहाज से अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।
 
जिम्बाब्वे की तरफ से केवल रेगिस चकाबवा ही समझबूझ से खेल पाए। वे आखिर में 89 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज सिकंदर रजा (65) और हैमिल्टन मासकादजा (38) ही बांग्लादेश के स्पिनरों का कुछ देर तक सामना कर पाए।
 
बांग्लादेश की तरफ से शफीउल इस्लाम, रुबेल हुसैन, जुबैर हुसैन और स्वागत होम ने 2-2 विकेट लिए। बांग्लादेश के स्पिनर श्रृंखला में शुरू से ही हावी रहे और उन्होंने 3 मैचों में 49 विकेट हासिल किए। बांग्लादेश ने ढाका में पहला मैच 3 विकेट से जबकि खुलना में दूसरा टेस्ट 162 रन से जीता था।
 
यह पहला अवसर है जबकि बांग्लादेश ने किसी श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। वह पहली बार लगातार 3 टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा। बांग्लादेश की यह टेस्ट मैचों में 7वीं और जिम्बाब्वे के खिलाफ 5वीं जीत है। मुशफिकर रहीम की अगुवाई में उसने चौथा टेस्ट मैच जीता। (भाषा)