एशेज की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले स्मिथ को मिला आईसीसी रैंकिंग का इनाम

Last Updated: मंगलवार, 6 अगस्त 2019 (19:45 IST)
दुबई। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मंगलवार को जारी आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में भारत के चेतेश्वर पुजारा को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं जबकि पुजारा चौथे पायदान पर खिसक गए। गेंद से छेड़खानी के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्मिथ ने 144 और 142 रन की पारी खेली और वह मैन आफ द मैच चुने गए।

इस टेस्ट मैच से पहले उनके नाम 857 रेटिंग अंक थे और मैच के बाद वह मौजूदा रैंकिंग में 900 से अधिक रेटिंग अंक पाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। कोहली (922) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (913) के अलावा स्मिथ (903) के नाम 900 से ज्यादा रेटिंग अंक हैं।
Steve Smith and Steve" width="740" />
टेस्ट मैच में 9 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन 6 स्थान ऊपर चढ़कर 13वें पायदान पर आ गए। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने मैच में सात विकेट लेकर शीर्ष पर अपनी स्थिति और मजबूत की है। वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 898 अंक पर पहुंच गए हैं, पिछले 50 साल में ग्लैन मैकग्रा और शेन वॉर्न के बाद वह तीसरे सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं।

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में 133 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 25 पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर पहुंच गए। इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट विकेटों का शतक पूरा करने वाले स्टुअर्ट ब्राड दो स्थान ऊपर चढ़कर 16वें पायदान पर पहुंचे।

मैच में 4 विकेट लेने वाले क्रिस वोक्स 4 पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर आ गए। वोक्स हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में हमवतन मोईन अली को पछाड़ कर 9वें स्थान पर पहुंच गए।

 

और भी पढ़ें :