रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आईटी न्यूज़
  4. UK is banning smartphones in schools
Last Updated : मंगलवार, 20 फ़रवरी 2024 (17:05 IST)

इस देश में बच्चों के लिए बैन हुआ स्मार्टफोन, कारण जानेंगे तो हो जाएंगे हैरान

इस देश में बच्चों के लिए बैन हुआ स्मार्टफोन, कारण जानेंगे तो हो जाएंगे हैरान - UK is banning smartphones in schools
UK is banning smartphones in schools :  मोबाइल ने हमारी जिंदगी को आसान किया है। बिना मोबाइल फोन के जिंदगी जीना बहुत मुश्किल सा हो गया है, लेकिन इसकी लत उससे भी ज्यादा खतरनाक है। बच्चों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना काफी आम है, जिसे देखते हुए ब्रिटेन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। ब्रिटेन के इस फैसले की कई देश प्रशंसा कर रहे हैं। 
 
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने स्कूलों में मोबाइल फोन पर रोक लगा दी है। सरकार ने 19 फरवरी को नया दिशा-निर्देश जारी किया। इसमें इंग्लैंड के स्कूलों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह प्रतिबंध इसलिए लगाया गया क्योंकि बच्चे पढ़ाई पर ध्यान दे सकें।
 
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक क्रिएटिव वीडियो संदेश शेयर किया है। इसमें क्लास में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की सरकार की नई नीति का समर्थन किया गया है। इसका उद्देश्य सुरक्षित और अधिक केंद्रित शिक्षण वातावरण बनाना है। 
 
वीडियो से कही बात : ऋषि सुनक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बड़ा ही क्रिएटिव वीडियो शेयर किया। वीडियो बनाने के दौरान उन्हें बार-बार फोन आता है, जिसकी वजह से काफी डिस्टरबेंस होता है। वे बार-बार फोन बजने से परेशान हो जाते हैं और फोन को साइड में रख देते हैं। फिर कहते हैं कि देखिए यह कितना निराशाजनक है।
ये भी पढ़ें
Ladakh: प्रस्तावित आमरण अनशन को लेकर क्या बोले सोनम वांगचुक