पूरी दुनिया में ठप हुआ इंटरनेट, बड़ी कंपनियों से लेकर UK सरकार की वेबसाइट क्रैश

Last Updated: मंगलवार, 8 जून 2021 (19:42 IST)
क्लाउड सेवा कंपनी ‘फास्टली’ के नेटवर्क में तकनीकी समस्या उत्पन्न होने की वजह से मंगलवार को कुछ समय के लिए विश्व में कई जगह ठप हो गया और लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।
क्लाउड सेवा कंपनी में तकनीकी समस्या के चलते न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन ट्विच, रेडिट, द गार्डियन और ब्रिटेन सरकार के होम पेज सहित दर्जनों बड़ी वेबसाइट ठप हो गईं।
सैन फ्रांसिस्को से संचालित फास्टली ने अपने नेटवर्क में समस्या की बात को स्वीकार किया और कहा कि यह गडबड़ी अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार अपराह्न 3.30 बजे) से थोड़ी देर पहले शुरू हुई और मुद्दे को देखा जा रहा है।

कंपनी ने लगभग एक घंटे बाद कहा कि खामी की पहचान कर ली गई है और इसे ठीक कर दिया गया है। वैश्विक सेवाओं के दुरुस्त होने के बाद उपयोगकर्ताओं को अधिक लोड का सामना करना पड़ सकता है।
सीएनएन डॉट कॉम तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे लोगों को एक संदेश मिला जिसमें कहा गया, ‘फास्टली में एरर।’ फाइनेंशियल टाइम्स की वेबसाइट पर भी इसी तरह का संदेश दिखा। न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन सरकार की वेबवसाइट पर संदेश था, ‘एरर 503, सेवा उपलब्ध नहीं।’

इंटरनेट संबंधी खामियों पर नजर रखने वाले ऑनलाइन मंच डाउन डिटेक्टर ने कहा कि रिपोर्ट से पता चलता है कि फास्टली में व्यापक स्तर पर समस्या आई हो सकती है, जिससे आपकी सेवा प्रभावित हो सकती है।
बीबीसी के अनुसार संबंधित समस्या स्थानीय प्रतीत होती है जिससे यूरोप और अमेरिका में कुछ खास स्थान प्रभावित हुए। पहले अमेजन वेब सर्विसेज जैसी कंपनी भी इसी तरह की समस्या का सामना कर चुकी है।



और भी पढ़ें :