IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया, बटलर 70 रन पर नाबाद

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: सोमवार, 19 अक्टूबर 2020 (23:17 IST)
अबु धाबी। (Rajasthan Royals) ने पहले गेंदबाजों के बलबूते पर 3 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को 20 ओवर में 5 विकेट पर 125 रन ही बनाने दिए और फिर शानदार बल्लेबाजी (जोस बटलर नाबाद 70, नाबाद 26) का मुजाहिरा करते हुए 15 गेंद पहले ही 3 विकेट पर 126 रन बनाकर मैच को खत्म कर दिया। चेन्नई की 10 मैचों में यह 7वीं हार है और यहां से उसके प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। मैच के हाईलाइट्‍स...

राजस्थान अंक तालिका में पांचवें स्थान पर : चेन्नई पर 7 विकेट की शानदार जीत ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया। उसने 10 मैचों में से 4 मैच जीतकर 8 अंक अर्जित किए। दूसरी तरफ चेन्नई की टीम आखिरी पायदान पर फिसल गई है। उसके 10 मैचों में 6 अंक ही हैं। हालांकि पंजाब और हैदराबाद के भी 6 अंक हैं लेकिन चेन्नई का नेट रन रेट खराब है, जिसके कारण वह फिसड्‍डी टीम बन गई है।

राजस्थान की 7 विकेट से 'रॉयल' जीत : राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने 17.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 126 रन बनाए। जोस बटलर 48 गेंदों पर 70 (7 चौके, 2 छक्के) और स्टीव स्मिथ 34 गेंद पर 26 रन बनाकर नाबाद रहे।


राजस्थान जीत की ओर : बटलर और स्टीव स्मिथ की बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराने दहलीज पर पहुंच चुकी है। राजस्थान को 18 गेंदों में जीत के लिए 2 रन की जरूरत।


बटलर और स्मिथ ने राजस्थान को संभाला : मौके की नजाकत को देखते हुए जोस बटलर और कप्तान स्टीव स्मिथ बहुत संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। 11.4 ओवर में राजस्थान का स्कोर 3 विकेट खोकर 78 रन। बटलर 40 और स्मिथ 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं। राजस्थान को जीत के लिए 50 गेंदों में 48 रनों की जरूरत है।

अचानक राजस्थान के विकेटों का पतझड़ : 3 ओवर में जहां राजस्थान ने एक भी विकेट नहीं खोया था वहीं 5 ओवर के भीतर उसने 3 बहुमूल्य विकेट (बेन स्टोक्स 19, रॉबिन उथप्पा 4, संजू सैमसन 0) गंवा दिया। मैच में बेहद नाटकीय मोड़। कप्तान स्टीव और जोस बटलर दोनों को अपना खाता खोलना है। राजस्थान का स्कोर 5 ओवर में 3 विकेट खोकर 28 रन। चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने 2 और जोश हेजलवुड ने 1 विकेट लिया।


राजस्थान की सधी हुई शुरुआत : जीत के लिए 126 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 3 ओवर में बिना कोई नुकसान के 26 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स 19 और रॉबिन उथप्पा 2 रन पर नाबाद हैं।

चेन्नई ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर बनाए 125 रन :
राजस्थान रॉयल्स की घातक गेंदबाजी के सामने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 125 रन ही बना सकी। रवींद्र जडेजा 30 गेंदों पर 35 रन (4 चौके) बनाकर टॉप स्कोरर बने जबकि केदार जाधव 4 रन पर नाबाद रहे। जोफ्रा, त्यागी, श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया ने 1-1 विकेट आपस में बांटे।



18 ओवर में चेन्नई का स्कोर 107/5 : अब चेन्नई की पारी का सारा दारोमदार रवींद्र जड़ेजा के मजबूत कंधों पर आ गया है। वे 22 रन बनाकर किला लड़ा रहे हैं ज‍बकि दूसरे छोर से केदार जाधव को अपना खाता खोलना बाकी है।

धोनी 28 रन बनाकर आउट : महेंद्र सिंह धोनी के लिए आईपीएल सबसे बुरा सपना साबित हो रहा है। आज फिर वे 28 गेंदों पर 28 रन बनाकर रन आउट हो गए। धोनी ने केवल 2 चौके लगाए। 17.4 ओवर में चेन्नई कप्तान जब आउट हुए, तब कुल स्कोर 5 विकेट पर 107 रन था।

14 ओवर में चेन्नई का स्कोर 85/4 : अबु धाबी के धीमें विकेट के बाद राजस्थान रॉयल्स की शानदार गेंदबाजी के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ रवींद्र जड़ेजा जैसे सूरमा ऑलराउंडर को भी रन बनाने में परेशानी आ रही है। 14 ओवर में चेन्नई 4 विकेट खोने के बाद केवल 85 रन ही जुटा पाया है। धोनी 14 और जड़ेजा 16 रन पर नाबाद हैं।

चेन्नई की हालत बेहद खस्ता, 4 विकेट खोए : चेन्नई की हालत इस वक्त बेहद खस्ता है और 12 ओवर में उसने 4 टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को 68 रन के कुल स्कोर पर गंवा दिया है। फाफ डू प्लेसिस 10, शेन वॉटसन 8, सैम कुरेन 22 और अंबाती रायडू 13 रन के मामूली से स्कोर पर आउट होकर डकआउट में बैठे हैं। धोनी 7 और रवींद्र जडेजा 7 रन के स्कोर पर क्रीज में हैं।

चेन्नई को दूसरा झटका, वॉटसन आउट : राजस्थान के कार्तिक त्यागी ने चेन्नई का बहुत बड़ा विकेट शेन वॉटसन (8) का लिया है। वॉटसन जब चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल तेवतिया के हाथों लपके गए, तब चेन्नई का स्कोर था 26/2। चेन्नई ने 5.1 ओवर में 2 विकेट खोकर 41 रन बनाए हैं। सैम कुरेन 15 और अंबाती रायडू 8 रन पर नाबाद हैं।

जोफ्रा ने दिया चेन्नई को बड़ा झटका : जोफ्रा आर्चर ने तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर चेन्नई के धाकड़ बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस (5) को पैवेलियन की राह दिखाकर बड़ा झटका दिया है। 3.3 ओवर में चेन्नई का स्कोर 18/1। कुरेन 8 और वॉटसन 0 पर नाबाद।

विकेट धीमा होगा, इसलिए बल्लेबाजी चुनी : धोनी ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के निर्णय का खुलासा किया कि जैसे-जैसे यह मैच आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे विकेट धीमा होता चला जाएगा, लिहाजा बाद में रन बनाने मुश्किल होंगे।

ब्रावो चोटिल, चेन्नई ने किए 2 बदलाव : चेन्नई की टीम को उस वक्त झटका लगा, जब ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ग्रोइन की चोट के कारण आने वाले कुछ मैचों के लिए बाहर हो गए। इस मैच में ब्रावो की जगह जोश हेजलवुड को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है जबकि कर्ण शर्मा की जगह पीयूष चावला मैदान पर उतरेंगे।

दोनों टीमों की एक जैसी कहानी : राजस्थान ने इस सत्र में जोरदार शुरुआत की थी लेकिन बाद में वह लगातार मैच हारती चली गई और आठवें पायदान पर पहुंच गई। राजस्थान और चेन्नई दोनों ही टीमों को बीते शनिवार अपने अपने मैचों में हार झेलनी पड़ी है। राजस्थान को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने और चेन्नई को दिल्ली कैपिटल्स ने शिकस्त दी थी।

दोनों टीमों के 6-6 अंक : इस मैच के शुरु होने से पहले दोनों ही टीमों के खाते में 9 मैचों में 3 जीत के साथ 6-6 अंक हैं। दोनों को शेष 5 मैच खेलने हैं और हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी, तभी वे प्ले ऑफ में पहुंचने का सोच सकती हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : चेन्नई सुपर किंग्स : फाफ डू प्‍लेसिस, सैम कुरेन, शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, पीयूष चावला और जोश हेजलवुड।

राजस्‍थान रॉयल्‍स : जोस बटलर, रॉबिन उथप्‍पा, संजू सैमसन, स्‍टीव स्मिथ (कप्तान), बेन स्‍टोक्‍स, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत औरय कार्तिक त्‍यागी।



और भी पढ़ें :