रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. PM Modi arrives in Samarkand; says looking forward to exchange views on regional and intl issues
Written By
Last Updated : गुरुवार, 15 सितम्बर 2022 (23:04 IST)

SCO Summit: समरकंद पहुंचे पीएम मोदी, कहा- राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए उत्सुक हूं

SCO Summit: समरकंद पहुंचे पीएम मोदी, कहा- राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए उत्सुक हूं - PM Modi arrives in Samarkand; says looking forward to exchange views on regional and intl issues
समरकंद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्र प्रमुखों के 22वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम समरकंद पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर यहां पहुंचने पर मोदी का हवाईअड्डे पर देश के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरीपोव, कई मंत्रियों और समरकंद के गवर्नर ने गर्मजोशी से अगवानी की। इस मौके पर उज़्बेकिस्तान के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
 
मोदी ने रवाना होने से पहले अपने वक्तव्य में कहा कि मैं उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम श्री शावकत मिर्जियोयेव के आमंत्रण पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए समरकंद का दौरा करूंगा।
 
मोदी ने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन में, मैं सामयिक, क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी एवं पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और गहरा बनाने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं।
उन्होंने कहा कि सम्मेलन में उज़्बेक अध्यक्षता के तहत व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के बारे में कई निर्णय लिए जाने की संभावना है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं समरकंद में राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं। मैं 2018 में उनकी भारत यात्रा को याद करता हूं। उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में भी सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया था। इसके अलावा, मैं शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करूंगा।
ये भी पढ़ें
भोपाल से बिलाबॉन्ग स्कूल के चेयरमैन ओर प्रिंसीपल समेत 4 लोगों पर एफआईआर दर्ज