रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. घरेलू नुस्खे
  4. sardi ka gharelu upay
Written By WD Feature Desk

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान? तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान? तो आजमाएं ये घरेलू उपाय  सर्दियां विदा ले रही हैं और गर्मियों कई शुरुआत होने को है। सुबह-शाम की ठंड और दिन में पड़ने वाली गर्मी ये खतरनाक कॉम्बिनेशन है इस मौसम में बीमार होने की बड़ी वजह है। मौसम में तापमान मे - sardi ka gharelu upay
सर्दियां विदा ले रही हैं और गर्मियों कई शुरुआत होने को है। सुबह-शाम की ठंड और दिन में पड़ने वाली गर्मी ये खतरनाक कॉम्बिनेशन है इस मौसम में बीमार होने की बड़ी वजह है। मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण इस मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इन सीजनल समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल बहुत कारगर है। इस लेख में हम आपको मौसमी सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।
 
 
 
अदरक का काढ़ा बनाकर पिएं
अदरक या इसका पाउडर मौसमी सर्दी-जुकाम से निजात पाने में हमारी काफी मदद कर सकता है। अदरक को पानी में डालकर उबालने से यह हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बेहतरीन ड्रिंक बन जाता है। साथ ही अदरक का काढ़ा सीने में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद करता है और इससे खांसी में राहत भी मिलती है।
 
हल्दी के पानी के गरारे
गले के इंफेक्शन से राहत पाने के लिए हल्दी के पानी के गरारे भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। हल्दी एक एंटी वायरल औषधी है जो हमें मौसमी इन्फेक्शन से बचाती है। 1 गिलास पानी में 2-3 चम्मच हल्दी डालकर उसे 3-4 मिनट तक उबालें और फिर इस पानी से दिन में 2-3 बार गरारे करें। ये नुस्खा आपको सर्दी-खांसी से निजात दिला सकता है।
 
सेंधा नमक के गरारे से मिलाती है राहत 
सर्दी-खांसी से कभी-कभी गला बिल्कुल जाम हो जाता है। इस हालत में राहत के लिए आपको सेंधा नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर उससे गरारे करने चाहिए। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से बंद गला खुलने में मदद मिलती है।
 
अदरक का अर्क और शहद है फ़ायदेमंद 
अदरक का अर्क और शहद एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जो खांसी से निजात दिलाने अचूक नुस्खा है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब 1 चम्मच अदरक के रस में 4-5 बूंद शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें। इससे खांसी की समस्या में काफी तेजी से आराम मिलता है।
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
 
 
ये भी पढ़ें
ये 4 स्किन केयर टिप्‍स रोज करें फॉलो और पाएं निखरी त्वचा