चौथे नंबर पर राहुल के प्रदर्शन से खुश विराट, धवन और रोहित का फॉर्म चिंता का सबब नहीं

पुनः संशोधित बुधवार, 29 मई 2019 (16:10 IST)
कार्डिफ। से ठीक पहले चौथे नंबर पर लोकेश राहुल के शतक से खुश कप्तान विराट कोहली दोनों अभ्यास मैचों में और रोहित शर्मा के खराब फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं है।

कप्तान ने संकेत दिया कि राहुल चौथे नंबर के लिए अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी में चौथे नंबर पर 99 गेंद में 108 रन बनाए और भारत ने वह मैच 95 रन से जीता।

कोहली ने कहा, ‘इस मैच का सबसे बड़ा हासिल राहुल की चौथे नंबर पर बल्लेबाजी रही। हर किसी को अपनी भूमिका पता है। अहम यह है कि उसने रन बनाए और वह शानदार बल्लेबाज है।’

उन्होंने कहा, ‘एम एस धोनी और हार्दिक का प्रदर्शन भी शानदार रहा। धोनी ने 78 गेंद में 113 और पांड्या ने 11 गेंद में 21 रन बनाए।’ दोनों सीनियर सलामी बल्लेबाजों को उस तरह का अभ्यास नहीं मिल सका जैसा वह पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले चाह रहे होंगे।

धवन ने एक और दो रन बनाए जबकि रोहित ने दो और 19 रन बनाए। कोहली ने कहा, दोनों अभ्यास मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए हमारे सामने दो अच्छी चुनौतियां थी। शिखर और रोहित शानदार खिलाड़ी हैं और आईसीसी टूर्नामेंटों में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहता है।
यदि खिलाड़ी तुरंत इस प्रारूप में नहीं ढल सके तो कोई बात नहीं। अभ्यास मैचों में कई बार वह प्रेरणा नहीं मिल पाती खासकर जितना क्रिकेट हम खेलते हैं उसके परिप्रेक्ष्य में। मुझे खुशी है कि इन दोनों मैचों में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा।

उन्होंने कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की भी तारीफ की जिन्होंने मिलकर छह विकेट लिए। उन्होंने कहा, ‘उनके बल्लेबाजों ने हमें अच्छी चुनौती दी लेकिन हमारी गेंदबाजी अच्छी रही। बुमराह ने शुरुआती सफलता दिलाई और बाद में कुलदीप और चहल ने मिलकर छह विकेट लिए।’

बांग्लादेश के कप्तान मशरेफ मुर्तजा ने कहा, ‘हमने यहां चार सप्ताह बिताए हैं लिहाजा कुछ खिलाड़ी पूरी तरह फिट नहीं थे।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे शीर्षक्रम के बल्लेबाजों को अपनी भूमिका समझनी होगी। हमें अपने गेंदबाजों की फिटनेस का भी ध्यान रखना है।’



और भी पढ़ें :