हुंडई मोटर्स की लक्जरी लिमोजिन: इक्युस

WD|
हाल ही में ने नाम की एक बड़े व्हीलबेस वाली लक्जरी सीडान लाँच की है। यह कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे बड़ी और सबसे महँगी गाड़ी मानी जा रही है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और मर्सिडीज एस क्लास के बाद कोरियाई कार कंपनी हुंडई ने इस लक्जरी लिमोसिन शीर्षक, जो अब तक मुख्य रूप से जर्मन कार कंपनियों के वर्चस्व में थी, से अपनी प्रतियोगी कंपनियों को कार बाजार में चुनौती दी है।

यह कार फिलहाल अभी दक्षिण कोरिया में ही दिखाई देगी। इक्युस हुंडई पोर्टफोलियो में सबसे बड़ा और सबसे महँगा वाहन है। यह विलासिता के स्तर पर कंपनी का अग्रणी वाहन है।
अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वियों को ध्यान में रखते हुए इसमें यात्रियों की सुविधापूर्ण डिजाइन, इंटीरियर आउटर और विलासिता की अद्वितीय स्तर की पेशकश दी गई है और यहाँ तक कि रूफस्पेस और रियर लेगरूम भी काफी ज्यादा है।

इसके यात्रियों को भी ऐश्वर्य के साथ-साथ विलासिता के कई साधन जैसे पॉवरड्रिवन फूटरेस्ट, सीटरेस्ट आरामदायक बैठक और एक आराम सिस्टम भी दिया गया है। इसका इंजन एक 5.0 लीटर वी 8 पॉवर और 500Nm के टॉर्क, 400PS की शक्ति देता है।
हुंडई ने इक्युस का एक बुलेटप्रूफ संस्करण भी विकसित किया है और कोरियाई राष्ट्रपति को ऐसी तीन कारें दी गई है। इस भव्य कार का मूल्य 70,000 ब्रिटिश पाउंड (52 लाख रुपए) से शुरू होता है। (वेबदुनिया न्यूज)



और भी पढ़ें :