इन नकारात्मक गतिविधियों वाली जगहों पर रहेंगे तो भविष्य होगा बर्बाद

khidki ka vastu
वास्तु दोष कई प्रकार से होता है। वास्तु के अनुसार का उचित जगह पर होना भी जरूरी है।
में कुछ जगहों पर एक सभ्य व्यक्ति को नहीं रहना चाहिए। यदि वह वहां रहता है तो निश्‍चित ही उसके जीवन और भविष्‍य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। घर यदि सुकून का नहीं है तो कैसे जीवन में सुकून आएगा? पहले हमने बताया था कि चौराहे, तिराहे या सुनसान जगहों पर क्यों नहीं रहना चाहिए और अब जानिए कि अवैध गतिविधियों वाली जगह, शोर मचाने वाली दुकान या फैक्ट्री आदि जगहों पर क्यों नहीं रहना चाहिए।

1. दरअसल, आप जहां रहते हैं उस स्थान से ही आपका भविष्य तय होता है। यदि आप गलत जगह रह रहे हैं तो अच्छे भविष्य की आशा मत कीजिये। यदि आप अपना जीवन जी लिए लेकिन आपके बच्चों पर इसका जब गलत असर होगा तो उनका भविष्य बर्बाद होगा।

2. यदि आपके घर के आसपास मदिरालय, जुआघर, मांस-मच्छी की दुकान या इसी तरह की किसी भी प्रकार की अनैतिक-अवै‍ध गतिविधियां संचालित होती हैं तो वहां कतई न रहें। भले ही आप मांसाहारी हों फिर भी आप वहां नहीं रहें। ऐसी जगह आपके जीवन में कभी शांति नहीं रहने देगी। इससे आपके और आपके बच्चों के भविष्य पर नकारात्मक असर होगा। इन जगहों पर अपराधी, तामसिक और नकारात्मक किस्म के लोगों का आवागमन अधिक होता रहता है। इससे घर पर संकट के बादल कभी भी मंडरा सकते हैं। बेहतर भविष्य के लिए या तो ऐसी अवैध गतिविधियां बंद करवाएं या वह जगह छोड़ दें।
3. यदि आपके घर के आसपास ऑटो गैराज, यंत्र निर्माण का कार्य, फर्नीचरादि बनाने का कार्य, पत्थर तराशने का कार्य आदि होता है या इसी तरह के शोर उत्पन्न करने वाले किसी भी प्रकार की दुकान हो, तो यह भी आपके लिए परेशानी की जगह है। इससे घर के सदस्यों का दिमाग धीरे धीरे मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हो जाता है जिसका उसे पता ही नहीं चलता, क्योंकि ऐसी जगह रहने की आदत भी हो जाती है।

4. वर्तमान युग में हर कोई अपने घर में ही संगीतशाला, नृत्यशाला और किसी भी तरह की दुकान खोलने लगा है जोकि दूसरे रहवासियों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। मेन रोड़ के अधिकतर घर अब दुकानों में बदल गए हैं। शहर में रहवासी क्षेत्र तो अब कम ही बचे हैं। लोग आपत्ति नहीं लेते इसलिए यह सब चलता रहता है और अंतत: दूसरों के कारण आपका जीवन दुखदाई हो जाता है। यदि आप उपरोक्त जगहों पर रहने के आदी हो गए हैं तो निश्‍चित ही इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ता होगा।



और भी पढ़ें :