डेबिट, क्रेडिट और UPI से पैमेंट के नियम में बदलाव, जान लीजिए

पुनः संशोधित शनिवार, 5 दिसंबर 2020 (16:36 IST)
अगर आप डेबिट, क्रेडिट और से करते हैं तो जनवरी नियम में बदलाव होने जा रहा है। नए वर्ष में 1 जनवरी से आप डेबिट, और यूपीआई से एक बार में 5 हजार रुपए तक का पैमेंट आप कर पाएंगे। यह सीमा रेकरिंग ट्रांजेक्शन के लिए बढ़ी है।
ALSO READ:
INDVsAUS2ndT20: जडेजा टी-20 सीरीज से बाहर, शार्दुल ठाकुर टी-20 टीम में
के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट के नियम में बड़ा बदलाव किया है। इसमें कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपए तक का भुगतान बिना किसी पिन के आसानी से कर सकेंगे। यह सुविधा 1 जनवरी 2021 से पूरे देश में लागू होगी।

इस कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। यह 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही यह कार्ड पेटीएम पैमेंट बैंक द्वारा भी जारी किया जाता है। कोई ग्राहक ऐसा कार्ड या यूपीआई से हर माह कोई बिल या ईएमआई कटवाता है तो उसे एक बार में वह 5 हजार रुपए तक का भुगतान कर सकेगा।
फिलहाल यह सीमा 2 हजार रुपए है। ऐसे में भुगतान करते समय पिन डालने की आवश्यकता नहीं होती है। RBI ने बैंकों में राशि हस्तांतरित करने के तकनीकी तरीके रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24 घंटे जारी रखने की सुविधा का भी ऐलान किया है। अभी RTGS की सुविधा सिर्फ कार्यदिवस पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है।



और भी पढ़ें :