मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023
  4. In Rajasthan, more than 12 thousand elderly and divyang voters voted from home on the first day
Written By
Last Modified: जयपुर , बुधवार, 15 नवंबर 2023 (22:14 IST)

Rajasthan Election : पहले दिन 12 हजार से ज्‍यादा मतदाताओं ने घर से किया मतदान

Rajasthan Election : पहले दिन 12 हजार से ज्‍यादा मतदाताओं ने घर से किया मतदान - In Rajasthan, more than 12 thousand elderly and divyang voters voted from home on the first day
Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में आगामी 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा आम चुनाव में पहली बार शुरू की गई घर बैठे मतदान की सुविधा के तहत पहले दिन 12 हजार से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर से ही अपने मताधिकार का उपयोग किया।
 
राजस्थान के 26 जिलों में मंगलवार से होम वोटिंग सुविधा की शुरुआत हुई और इसके पहले दिन 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले 12 हजार 342 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान किया।
 
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया प्रदेश में होम वोटिंग के पहले दिन 9687 बुजुर्ग तथा 2655 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया। उन्होंने बताया कि पात्र 62 हजार 927 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया है। विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं।
पोस्टल बैलेट के माध्यम से 19 नवंबर तक घर पर ही मतदान कराया जाएगा। जो मतदाता होम वोटिंग के पहले चरण के दौरान घर पर अनुपस्थित रहेंगे, उनके लिए 20 और 21 नवंबर को विशेष मतदान दल दूसरी बार उनके घर जाकर उनका वोट कराएंगे। उन्होंने बताया कि अनिवार्य सेवाओं से जुड़े मतदाता 19 से 21 नवंबर तक अपना मतदान कर सकेंगे।
 
उन्होंने बताया कि घर बैठे मतदान सुविधा के पहले दिन जालोर जिले में भीनमाल विधानसभा क्षेत्र में शतायु मतदाता घासेड़ी निवासी 102 वर्ष की भूरी देवी ने इस सुविधा के तहत घर बैठे मतदान किया। इसी तरह खण्डार विधानसभा क्षेत्र के जीनापुर निवासी 101 वर्षीय हीरालाल एवं खण्डार विधानसभा क्षेत्र की ग्राम खेडली निवासी 101 वर्षीय रामकन्या ने भी होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग किया।
 
रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में करवाड़ा निवासी 98 वर्षीय खियाराम और जालोर विधानसभा क्षेत्र के 92 वर्षीय मोडाराम के घर जाकर विशेष मतदान दलों ने मतदान कराया। घर बैठे मतदान करने वाले इन बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने इस सुविधा की प्रशंसा करते हुए कहा कि चुनाव आयोग की यह पहल बहुत अच्छी एवं सराहनीय है। (भाषा) Edited By : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
Rajasthan Election : 102 वर्षीय भूरी देवी और 98 वर्षीय खियाराम ने मत देकर लोकतंत्र में निभाई भागीदारी