विजेताओं के भाषण

समय ताम्रकर|
पुरस्कार के दौरान हाथ में ट्रॉफी लिए विजेता जो भाषण देते हैं, वे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। यहाँ पर विजेताओं के भाषण के मुख्य अंश :

ए.आर. रहमान (सर्वश्रेष्ठ संगीतकार : स्लमडॉग मिलियनेयर)
यहाँ आने से पहले मैं काफी रोमांचि‍त और डरा हुआ महसूस कर रहा था। इससे पहले मैंने अपनी शादी के समय ऐसा महसूस कि‍या था। एक हिंदी फि‍ल्‍म का संवाद है 'मेरे पास माँ है', इसका अर्थ है कि‍ 'मेरे पास और कुछ नहीं है, लेकि‍न मेरे पास माँ है'। मेरी माँ भी आज यहाँ हैं और उनका आशी‍र्वाद हमेशा मेरे साथ रहा है। मैं उनका शुक्रगुजार हूँ कि‍ उन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दि‍या। मैं एकेडमी और सभी ज्‍यूरी सदस्‍यों को धन्‍यवाद देना चाहूँगा जि‍न्‍होंने मुझे इस लायक समझा। मैं स्‍लमडॉग की पूरी टीम, गुलजारजी, रकीब आलम, चेन्‍नई और मुंबई में बैठे मेरे साथी संगीतकारों का भी आभार व्‍यक्‍त करना चाहता हूँ। मैं एक बार फि‍र से स्‍लमडॉग की पूरी टीम वि‍शेष रूप से का आभार मानूँगा, जि‍न्‍होंने मुझे इतना महान अवसर दि‍या। मुंबई के सभी लोगों और फि‍ल्‍म के उस वि‍चार को धन्‍यवाद देता हूँ जो जीवन में आशावाद और आशा की शक्‍ति‍ के बारे में है। प्यार और घृणा में से मैंने हमेशा प्यार को चुना और मैं आज यहाँ हूँ। मैं फि‍र वही कहना चाहूँगा जो मैं हर पुरस्‍कार मि‍लने के बाद कहता हूँ 'ईश्वर महान् है' धन्‍यवाद।
डैनी बॉयल (सर्वश्रेष्ठ निर्देशक : स्लमडॉग मिलियनेयर)
हमारी फिल्म को इतने सारे अवॉर्ड, शायद ऑस्कर वाले मेहरबान हैं। मैं मुंबई के लोगों के साथ उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहूँगा, जिन्होंने फिल्म बनाने में हमारी सहायता की। ये ऑस्कर उन लोगों के सामने कुछ भी नहीं है।

शॉन पेन (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता : मिल्क) इस अवॉर्ड की मुझे उम्मीद नहीं थी। इस अवसर पर कहना चाहूँगा कि हमें अब समलैंगिकों की शादी का समर्थन करना चाहिए।

(सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री : द रीडर)
शैम्पू की बोतल को ऑस्कर की तरह पकड़कर बॉथरूम में मैं आठ वर्ष की उम्र से ही भाषण देने का अभ्यास कर रही हूँ। अगर मैं यह बोलती हूँ कि मैंने भाषण तैयार नहीं किया है, तो ये झूठ होगा।
पेनेलोप क्रूज (सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री : विकी क्रिस्टिनी बार्सिलोना)
एकता बनाए रखने के लिए फिल्म जगत श्रेष्ठ माध्यम है। मैं सभी लोगों को धन्यवाद कहती हूँ।

कीम लेज़र, हीथ लेज़र के पिता (मरणोपरांत, सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता : डार्क नाइट)ये हमारे लिए बेहद खुशी का समय है, जो हम आपके बीच में हैं। मेरे बेटे के काम को पहचाने देने के लिए ऑस्कर का धन्यवाद।



और भी पढ़ें :