शुक्रवार, 5 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. UGC-NET exam cancelled
Last Updated :नई दिल्ली , गुरुवार, 20 जून 2024 (00:17 IST)

UGC-NET एग्जाम रद्द, गड़बड़ी के चलते फैसला, CBI करेगी जांच, 18 जून को देशभर में हुई थी परीक्षा

कांग्रेस बोली मोदी सरकार- 'पेपर लीक सरकार'

UGC-NET एग्जाम रद्द, गड़बड़ी के चलते फैसला, CBI करेगी जांच, 18 जून को देशभर में हुई थी परीक्षा - UGC-NET exam cancelled
UGC-NET exam cancelled : केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट (UGC-NET exam) 2024 की परीक्षा को साइबर अपराध एजेंसी की एक रिपोर्ट मिलने के बाद बुधवार को निरस्त करने की घोषणा की। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को देश के विभिन्न शहरों में दो पाली में ओएमआर (पेन और पेपर) माध्यम से यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा आयोजित की थी। कांग्रेस ने कहा मोदी सरकार- 'पेपर लीक सरकार' बन गई। 

यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है। 

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने का बुधवार को आदेश दिया और मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यूजीसी-नेट परीक्षा इसलिए रद्द की गई कि ऐसी जानकारी मिली थी कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है।

NEET विवाद के बीच आया फैसला :  मंत्रालय का यह फैसला, मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे बड़े विवाद के बीच आया है और यह मुद्दा अब उच्चतम न्यायालय में है।
11 लाख छात्र हुए थे शामिल : परंपरा से हटकर, इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) एक ही दिन (18 जून) में ‘‘पेन और पेपर मोड’’ में आयोजित की गई, जिसमें 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।
सीबीआई करेगी जांच : मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि परीक्षा रद्द करने का निर्णय केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत साइबर अपराधों की निगरानी करने वाली एजेंसी भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) से प्राप्त सूचना के बाद लिया है। इस सूचना में प्रथमदृष्टया संकेत मिलता है कि इस बार परीक्षा कराने में ईमानदारी के साथ कुछ समझौता किया गया है। सरकार ने आई4सी की सूचना के आधार पर इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी है।
जल्द घोषित होगी नई तारीख : शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिर से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए नई तिथि की घोषणा की जाएगी। यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और देश के विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है।
UGC NET
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा के संबंध में कुछ सूचनाएं प्राप्त हुई थीं। इन सूचनाओं से प्रथम दृष्टया संकेत मिला है कि उक्त परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया।’’
 
अधिकारी ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया में उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और शुचिता सुनिश्चित करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा रद्द कर दी जाए। उन्होंने कहा कि नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। साथ ही, गहन जांच के लिए मामले को सीबीआई को सौंपा जा रहा है।’’

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट की परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी, परीक्षा की शुचिता से समझौता होने का मामला सीबीआई को सौंपा जाएगा। 

मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है.

कल देश के विभिन्न शहरों में UGC-NET की परीक्षा कराई गई. आज पेपर लीक के शक में परीक्षा रद्द कर दी गई.

पहले NEET का पेपर लीक हुआ और अब UGC-NET का.

मोदी सरकार- 'पेपर लीक सरकार' बन गई है. pic.twitter.com/JZyESdOpMm

— Congress (@INCIndia) June 19, 2024

क्या बोलीं प्रियंका गांधी : कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि सरकार युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गड़बड़ी की शिकायत के बाद परीक्षा रद्द करने के मामले में कहा कि सरकार को अब गंभीरता दिखाते हुए शिक्षा और परीक्षा के मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए।  इनपुट एजेंसियां Edited by : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
Delhi Excise Case : अरविंद केजरीवाल ने मांगी 100 करोड़ रुपए रिश्वत, ED ने किया जमानत अर्जी का विरोध