सुशांत केस में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करने वाली CBI टीम की दबंग SP नुपुर प्रसाद

Nupur Prasad
Last Updated: शनिवार, 29 अगस्त 2020 (01:31 IST)
मुंबई। भारतीय मीडिया में इस वक्त सबसे ज्यादा सुर्खियों में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत Sushant Singh Rajput की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती हैं क्योंकि सुशांत की मौत के बाद उनके परिजन इसका जिम्मेदार रिया को ही मानते हैं। सीबीआई की जांच जारी है। CBI टीम का नेतृत्व गुजरात कैडर के IPS अधिकारी कर रहे हैं। शशिधर के अलावा टीम में IPS अधिकारी नुपुर प्रसाद, IPS अधिकारी और हैं। यानी जांच टीम में 2 पुरुष अधिकारी और 2 महिला अधिकारी हैं।
CBI ने टीम गठित की है, उसमें 2 महिला IPS अधिकारी और गगनदीप गंभीर को जानबूझकर रखा है ताकि महिला होने के नाते वे रिया चक्रवर्ती से कई राज खुलवा सकती हैं। सनद रहे कि पटना में सुशांत के पिता केके सिंह ने जो एफआईआर दर्ज करवाई थी, उसकी जांच अब सीबीआई को ट्रांसफर हो गई है।
रिया चक्रवर्ती से 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ : सुशांत केस में रिया चक्रवर्ती मुख्य आरोपी हैं। सीबीआई ने शुक्रवार को रिया से 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। रिया करीब सुबह 10.30 बजे पूछताछ के लिए सांताक्रूज में डीआरडीओ गेस्‍ट हाउस में सीबीआई के सामने पेश हुई और रात करीब 9 बजे के बाद यहां से वापस रवाना हुई। यह पहला मौका था, जब रिया सीबीआई के सामने पेश हुई, जहां उसे सवालों की लंबी लिस्ट का सामना करना पड़ा।
सीबीआई ने इसी महीने की 6 अगस्त को इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली थी। रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार समेत 6 लोगों के खिलाफ केस भारतीय दंड संहिता की 8 धाराओं के तहत दर्ज हुआ है। रिया पर बॉलीवुड अभिनेता 34 साल के सुशांत सिंह राजपूत पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है।

कौन हैं नुपुर प्रसाद : जो लोग लगातार सुशांत सिंह राजपूत की मर्डर मिस्ट्री को फॉलो कर रहे हैं, उनके जेहन में यह खयाल जरूर आएगा कि आखिर SIT में शामिल CBI में बतौर कार्यरत IPS अधिकारी नुपुर प्रसाद कौन हैं और क्या वे रिया से पूरे राज उगलवा सकेंगी?
नूपुर प्रसाद 2007 बैच की IPS अधिकारी हैं। वे टिकारी के सलेमपुर गांव की रहने वाली हैं। पिछले साल 2019 में उनकी नियुक्ति सीबीआई में हुई थी। इससे पहले वे दिल्ली के शहादरा की डीएसपी भी रह चुकी हैं। नूपुर को बेहद तेज तर्रार पुलिस ऑफिसर माना जाता है।
पंजाब यूनिवर्सिटी की टॉपर रह चुकी हैं गगनदीप गम्भीर : 2004 बैच की IPS अधिकारी गगनदीप पंजाब यूनिवर्सिटी की टॉपर रह चुकी हैं बिहार की गगनदीप गम्भीर पश्चिमी राज्यों के कई जिलों में एसएसपी की सेवाएं देने के बाद डेढ़ साल पहले ही उनकी नियुक्ति सीबीआई में हुई है। सीबीआई ने जिन हाईप्रोफाइल केस की जांच की है, उस टीम में गगनदीप भी शामिल रही हैं।

SIT के मुखिया मनोज शशिधर : सुशांत मामले की जांच कर रही सीबीआई द्वारा गठित SIT के मुखिया मनोज शशिधर हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी का करीबी माना जाता है। मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की मंजूरी के बाद गुजरात कैडर के 1994 बैच के IPS अधिकारी मनोज शशिधर को जनवरी 2020 में CBI का ज्वाइंट डायरेक्टर नियुक्त किया गया था।
इससे पहले मनोज शशिधर गुजरात में स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो में डायरेक्टर जनरल थे। गुजरात के 5 जिलों में SP रहे शशिधर अहमदाबाद में ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर अहमदाबाद क्राइम ब्रांच में DCP और
वडोदरा के पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं। पुलिस महकमे में शशिधर की छवि दबंग पुलिस अफसर की रही है।

व्यापमं घोटाले में अधिकारी रह चुके हैं अनिल यादव : सुशांत मामले की जांच करने वाली सीबीआई टीम के चौथे सदस्य अनिल यादव हैं, जो मध्यप्रदेश बहुचर्चित व्यापमं घोटाले और मेडिकल छात्रा नम्रता डामोर की मौत के मामले में जांच अधिकारी रह चुके हैं। मध्यप्रदेश में CBI के साथ 2014 से 2016 तक अनिल यादव का कार्यकाल रहा। इस वक्त वे CBI के एडिशनल SP हैं। वे हाईप्रोफाइल कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला, अगस्ता वेस्टलैंड, शोपियां रेप केस और विजय माल्या केस की भी जांच कर चुके हैं।



और भी पढ़ें :