मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023
  4. Counting begins in Mizoram, MNF ahead on two seats
Written By
Last Updated : सोमवार, 4 दिसंबर 2023 (09:40 IST)

Mizoram Election Result 2023 Live: मिजोरम की 40 सीटों पर मतगणना जारी, रुझानों में ZPM को बहुमत

mizoram election results
Mizoram Elections Result 2023 : मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Elections) के लिए मतगणना शुरू हो गई है। आज होने वाली मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। इस बार चुनाव में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

मिजोरम में मतगणना रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ होनी थी। हालांकि, राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने बताया कि सभी 13 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। उन्होंने बताया कि इन 13 केंद्र पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है। लियानजेला ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हुई है और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोट की गिनती हो रही है। एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र और 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी.मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल हैं।

मिजोरम विधानसभा चुनाव में 18 महिलाएं सहित कुल 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 18 महिलाएं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

मिजोरम में वोटों की गिनती जारी है शुरुआती रुझानों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 21 लसीटों की बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं, मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) 12 और कांग्रेस 5 सीटों से आगे है।