Women T-20 World Cup : महिला दिवस पर इतिहास रचने के लिए उतरेंगी भारत की बेटियां, ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला

Last Updated: रविवार, 8 मार्च 2020 (07:54 IST)
मेलबर्न। Women T-20 World Cup के में आज और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होने वाली है। क्रिकेट ग्राउंड पर दोपहर 12.30 से यह महामुकाबला खेला जाएगा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत की बेटियों की जीत के लिए देशभर में दुआएं की जा रही हैं।

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है, ऐसे में सभी देशवासियों को उम्मीद है कि बेटियां कमाल करेंगी और विश्व कप का खिताब अपने नाम पर करेंगी। भारतीय महिला टीम पूरे विश्व कप में अब तक अजेय रही है।

विश्वकप कप के पहले ही मैच में वह ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हरा चुकी है। 8 मार्च को ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी है।

टीम इंडिया अपनी कप्तान के जन्मदिन को यादगार बनाना चाहेगी। फाइनल मैच को लेकर आईसीसी को उम्मीद है कि रविवार को एमसीजी दर्शक संख्या के मामले में इतिहास रच सकता है।
प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय महिला टीम को जीत के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा- भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच से ज्यादा खास फाइनल नहीं हो सकता। दोनों टीमों को फाइनल मुकाबले के लिए शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री ने दोनों टीमों को महिला दिवस के लिए भी बधाई दी है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी टीम को फाइनल मुकाबले के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं। गांगुली ने ट्विटर पर लिखा- फाइनल के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बधाई। उन्होंने देश को गौरवान्वित किया है।

पॉप सिंगर कैटी पैरी फाइनल से पहले दो गाने गाएंगी। उन्होंने शनिवार को प्रैक्टिस सेशन से पहले भारतीय टीम से भी मुलाकात की।

शेफाली और पूनम दिलाएंगी खिताब :
शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव पर बेहतरीन प्रदर्शन
करने की जिम्मेदारी होगी। शेफाली वर्मा और पूनम यादव का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है। पूनम यादव ने 4 मैच में 9 विकेट चटकाए हैं। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले ही मैच में पूनम ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट झटके। भारत की 16 साल की ओपनर शेफाली वर्मा के लिए टी-20 वर्ल्ड कप काफी अच्छा रहा है। वे भारत के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। टूर्नामेंट के 4 मैच में उन्‍होंने 40.25 की औसत के साथ शेफाली ने 161 रन बनाए हैं।

भारतीय महिला टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया (विकेटकीपर), शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकार, पूजा वर्माकर,रेड्डी, ऋचा घोष।

ऑस्ट्रेलियाई टीम : मेग लैनिंग (कैप्टन), एरिन बर्न्स, निकोला कैरी, एशलेग गार्डनर, राचेल हेन्स (वाइस-कैप्टन), एलिसा हीली (विकेटकीपर), एलिस पेरी, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिसन, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, मेगन शुट्टन, एनाबेल सदरलैंड, टेआला व्लामिनेक, जॉर्जिया वेयरहम।
(Photo courtesy: DD Sports Twitter)


और भी पढ़ें :