श्रीलंका ने दुनिया की नंबर 1 टीम पाकिस्तान को टी20 में 'क्लीन स्वीप' करके किया शर्मसार

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 9 अक्टूबर 2019 (23:43 IST)
लाहौर। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सितारों से सजी पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) की इससे पहले ऐसी बुरी गत कभी किसी टीम ने नहीं की, जो गत श्रीलंका की उस जूनियर टीम ने कर डाली। 10 अनुभवी क्रिकेटरों की गैर मौजूदगी के बाद भी लंकाई युवाओं ने तीसरे में पाकिस्तान को 13 रनों से हराकर 3-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया।
श्रीलंका की जूनियर टीम ने कभी सोचा भी नहीं था कि वह पाकिस्तान का शिकार उसी के घर में कर डालेंगे। तीन मैचों की सीरीज में उसने पहला मैच 6 साल के बाद जीता था और उसके बाद लगातार 2 मैच जीतकर पाकिस्तान टीम को शर्मसार कर डाला, वह भी तब जबकि पाकिस्तान टी20 क्रिकेट में नंबर एक की टीम है।

लगातार तीसरे मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 147 रन बनाए। श्रीलंका के ओशाडा फर्नांडो ने अपने पदार्पण टी20 मैच को यादगार बनाते हुए ताबड़तोब 48 गेंद में 78 रन बना डाले, जिसमें 8 चौकों के अलावा 3 छक्के शामिल थे। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने 27 रन देकर 3 विकेट झटके।

जीत के लिए 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को पहला झटका तब लगा, जब मैच की पहली ही गेंद पर फखर जमान आउट हो गए। इस सदमे के बाद हैरिस सोहेल (52) और बाबर आजम (27) से पारी को संभालने की कोशिश की। जब कप्तान सरफराज अहमद महज 17 रन पर पैवेलियन लौटे तो जीत की रही सही उम्मीदें भी दम तोड़ गई।

श्रीलंका के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज रनों के लिए जूझते हुए नजर आए। 20 ओवर में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी। इस तरह श्रीलंका ने तीसरे और अंतिम टी20 मैच को 13 रनों से जीतकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा करते हुए पाकिस्तान दौरे को समाप्त किया।

10 बाद श्रीलंका की भले ही जूनियर टीम ने पाकिस्तान का दौरा‍ किया था लेकिन उसके युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से पाक दर्शकों का दिल जीत लिया। श्रीलंका की टीम ने वनडे सीरीज 2-0 से गंवाई लेकिन उसकी भरपाई टी20 सीरीज में 'क्लीन स्वीप' से की।

 

और भी पढ़ें :