सूरज की तेज रोशनी ने किया भारतीय खिलाड़ियों को परेशान, जानिए मैच से जुड़ी 10 खास बातें...

भारत ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से को 38 ओवर में 157 रन पर निपटाने के बाद 34.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर (डकवर्थ-लुईस केे तहत) 156
रन बनाकर जीत अपने नाम की। भारत की यह लगातार तीसरी वनडे जीत है। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में आखिरी दो वनडे जीतकर वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।


भारत के लिए लक्ष्य मुश्किल नहीं था और उसे इसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। भारत को पहले 50 ओवर में 158 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन डिनर ब्रेक के बाद विकेट के एक छोर पर डूबते सूरज की सीधी किरणें पड़ने से आधे घंटे तक खेल रोकना पड़ा और फिर भारत के लिए लक्ष्य 49 ओवर में 156 रन कर दिया गया। इस मैच से जुड़ी मुख्य बातें...

1. मेकलीन पार्क के इस मैदान पर पहली बार ऐसा हुआ कि सूरज की तेज रोशनी के कारण मैच को आधे घंटे तक रोकना पड़ा।

2. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मार्टिन गुप्टिल का विकेट लेकर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज विकेट वाले भारतीय गेंदबाज के रूप में अपने विकटों का शतक जड़ा। शमी ने 6 ओवर में 19 रन देकर न्यूजीलैंड के 3 विकेट झटके।

3. कुलदीप यादव ने मेकलीन र्पाक के मैदान पर कमाल की गेंदबाजी कर 10 ओवर में 39 रन देकर न्यूजीलैंड के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर शानदार गेंदबाज की भूमिका अदा की।
4. भारतीय ओपनर शिखर धवन ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। धवन ने इस मैच में अपनी पारी का 10वां रन बनाते ही अपने 5000 वनडे रन पूरे किए। धवन ने इस 5000 वनडे रन के रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए 118 पारियां खेली।

5. न्यूजीलैंड से कप्तान कैन विलियमसन की अर्द्धशतक पारी के अलावा एक भी ऐसा खिलाड़ी नही बचा जिसने 24 से अधिक रन बनाए हों।

6. इस रोमांचक मैंच में टीम इंडिया की और से किसी भी बल्लेबाज से एक भी छक्का न लगाने के बाद भी मैच को 8 विकेट से जीतकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 बढ़त बनाई।

7. न्यूजीलैंड टीम के 6 खिलाड़ी इस मैच के दौरान दौहरी संख्या तक भी नही पहुंच पाए। जिनके नाम इस प्रकार है - मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, डग् ब्रेसवेल, टिम साउथी, लोकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

8. दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन के बीच 91 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई।

9. मेकलीन पार्क के इस मैदान पर टीम इंडिया ने 10 साल के बाद न्यूजीलैंड को हराकर 8 विकेट से हराकर जीत हासिल की।

10. नेपियर में भारत को पिछली जीत 3 मार्च 2009 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही मिली थी।

 

और भी पढ़ें :