सचिन से लेकर कोहली को अपना बनाया शिकार, एंडरसन पहुंचे 650 टेस्ट विकेट के आंकड़े पर

Jimmy anderson
Last Updated: मंगलवार, 14 जून 2022 (17:08 IST)
हमें फॉलो करें
ने अपने करियर में बहुत से उतार चढ़ाव देखे हैं। वह जब युवा थे तो उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि 650 टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र टेस्ट तेज गेंदबाज वह बनेंगे। 39 वर्षीय एंडरसन ने

18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था। इंग्लैंड क्रिकेट में वैसे भी गेंदबाज का करियर कब खत्म हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। स्टीव हार्मिसन, एलन मुलाली, टिम ब्रेसनेन , स्टीवन फिन जैसे कुछ उदाहरण मौजूद है।

जेम्स एंडरसन का करियर कितना लंबा रहा है इसका अंदाजा इस ही बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अनेकों बार सचिन तेंदुलकर को अपना शिकार बनाया इसके साथ ही आधुनिक युग के सचिन अर्थात विराट कोहली को भी वह कई बार अपना शुिकार बना चुके हैं।सचिन तेंदुलकर कुल 9 बार एंडरसन का शिकार हुए हैं, वह किसी भी एक गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा आउट सिर्फ एंडरसन की ही गेंदो पर हुए हैं। इसके अलावा विराट कोहली को भी वह 7 बार आउट कर चुके हैं। आने वाले एकमात्र टेस्ट में वह कोहली को 1-2 बार और आउट कर सकते हैं।

स्विंग गेंदबाज़ी के बेताज बादशाह इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में एक और कीर्तिमान रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट पूरे कर लिये हैं।

एंडरसन ने सोमवार को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करते हुए यह कीर्तिमान रचा। ट्रेंट ब्रिज टेस्ट की पहली पारी में न्यूज़ीलैंड ने 553 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 539 रन बनाये। न्यूज़ीलैंड की पारी शुरू करने उतरे लैथम को एंडरसन ने पहले ओवर में ही चार रन के स्कोर पर चलता किया।
एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के 171 मैचों में 318 पारियां खेली हैं जिनमें उन्होंने 26.47 के औसत से 650 विकेट लिये हैं। इस दौरान उन्होंने 31 बार पांच विकेट और तीन बार दस विकेट लिये हैं।
एशेज़ 2021-22 में इंग्लैंड की 4-0 की करारी हार के बाद एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को टीम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन मैकुलम-स्टोक्स एरा में दोनों गेंदबाज़ों ने न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के लिये वापसी की है। एंडरसन ने इस सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अब तक दो मैचों में 10 विकेट निकाले हैं।



और भी पढ़ें :