इंग्लैंड और भारत के बीच चौथे टेस्ट मैच के हाईलाइट्‍स

Last Updated: सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (00:08 IST)
हमें फॉलो करें
साउथेम्पटन। इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट मैच में भारत को 60 रनों से शिकस्त देकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को 3-1 की अग्रता हासिल करते हुए जीत ली। भारत को जीत के लिए 245 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन पूरी टीम मैच के चौथे ही दिन 69.4 ओवरों में 184 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए विराट कोहली ने 58 और अ‍जिंक्य रहाणे ने 51 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने 4 विकेट लिए। भारत का आखिरी विकेट अश्विन (25) के रूप में गिरा।


शमी के रूप में नौंवा विकेट आउट : मोईन अली ने भारत को नौंवा झटका दिया और मैच के सारे सूत्र इंग्लैंड के हाथों में सौंप दिए। 8 रन बनाने वाले मोहम्मद शमी मोईन की गेंद पर जेम्स एंडरसन को आसान कैच थमा बैठे।

भारत का 8वां विकेट गिरा : ईशांत शर्मा के रूप में भारत का आठवां विकेट ईशांत शर्मा के रूप में पैवेलियन लौटा। बेन स्टोक्स ने ईशांत को खाता खोलने के पहले ही पगबाधा आउट कर दिया। इस तरह भारत 154 रनों के स्कोर पर 8 विकेट खो चुका था।
रहाणे के रूप में भारत का सातवां विकेट आउट : भारत को रहाणे से काफी उम्मीद थी लेकिन मोईन अली ने इस उम्मीद पर पानी फेर दिया। मोईन की गेंद पर रहाणे पगबाधा आउट करार दिए गए। हालांकि भारत ने रिव्यू लिया लेकिन वह भी बेकार चला गया। रहाणे ने 158 गेंदों का सामना किया और 51 रन बनाए। भारत का सातवां विकेट 153 के कुल स्कोर पर पैवेलियन लौटा।
भारत का छठा विकेट पैवेलियन लौटा : भारत ने छठा विकेट 150 रन के कुल स्कोर पर ऋषभ पंत का खोया। पंत ने मोईन अली की गेंद पर एलेस्टेयर कुक को लड्‍डू कैच थमा दिया। पंत ने 18 रनों का योगदान दिया।

भारत ने पांचवां विकेट गंवाया : भारत ने हार्दिक पांड्‍या के रूप में पांचवां विकेट 53.3 ओवर में 127 रनों के कुल स्कोर पर गंवाया। हार्दिक को खाता खोलने का मौका भी नहीं मिला था कि बेन स्टोक्स ने उन्हें जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया।


विराट कोहली 58 रनों पर आउट, भारत का चौथा विकेट गिरा :
विराट कोहली जब 130 गेंदों का सामना करके 58 रन के स्कोर पर थे, तभी मोईन अली की गेंद पर उनका कैच एलेस्टेयर कुक ने लपक लिया। तब भारत का स्कोर 50.5 ओवर में 4 विकेट खोकर 123 रन था।

कोहली और रहाणे के बीच 101 रनों की भागीदारी : विराट कोहली और रहाणे ने भारत को नाजुक स्थिति से निकाल लिया लिया है। भारत 22 रनों पर 3 विकेट गंवाकर रनों के लिए बुरी तरह संघर्ष कर रहा था, ऐसे में कोहली और रहाणे ने 101 रनों की भागीदारी निभाकर जीत की उम्मीदें जगा दी।
रविवार को चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में 271 रन पर सिमट गई। उसने पहली पारी में 246 रन बनाए थे जबकि भारत की पहली पारी 273 रनों पर समाप्त हुई थी। इस तरह भारत ने पहली पारी में 27 रनों की बढ़त हासिल की थी।

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा। वह बगैर खाता खोले स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर पैवेलियन लौट गए। कुछ ही देर बाद चेतेश्वर पुजारा भी मात्र 5 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। उन्हें जेम्स एंडरसन ने पैवेलियन का रास्ता दिखाया। उस समय टीम का स्कोर मात्र 17 रन था।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी मात्र 17 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर आउट हो गए। उन्हें स्टोक्स ने कैच आउट किया। उस समय टीम का स्कोर 22 रन था। इससे पहले मोहम्मद शमी ने आज खेल के पहले ओवर में ब्राड (0) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। कुछ ही देर बाद सैम कुरैन भी रन आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 46 रन बनाए।



और भी पढ़ें :