आईसीसी का बड़ा फैसला, अब टेस्ट में भी विराट भी दिखेंगे अपने नाम वाली जर्सी में

Last Updated: शनिवार, 23 मार्च 2019 (00:39 IST)
नई दिल्ली। विराट कोहली जल्द ही अपनी सफेद रंग की जर्सी पर 18 नंबर पहने हुए दिखाई देंगे, क्योंकि आईसीसी ने टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाड़ियों को नाम और नंबर वाली जर्सी पहनने की अनुमति दे दी है। यह कदम खेल के लंबे प्रारूप को लोकप्रिय बनाने के लिए उठाया जा रहा है।
इंग्लिश काउंटी टीमें और ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमें शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलती हैं लेकिन यह भारतीय टीम के लिए यह नया अनुभव होगा, जो विश्व चैंपियनशिप के दूसरे टेस्ट में विंडीज के खिलाफ नंबर वाली सफेद शर्ट पहने हुए खेलेगी।

आईसीसी के जीएम मैनेजर (रणनीतिक संवाद) क्लेयर फर्लोंग ने कहा कि हां, यह 1 अगस्त से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से शुरू होगा। यह को बढ़ावा देने की व्यापक योजना का हिस्सा है। पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में 2 विशेष जर्सी नंबर का इस्तेमाल नहीं करेगी जिसमें सचिन तेंदुलकर की सीमित ओवर में 10 नंबर की जर्सी और शायद महेंद्र सिंह धोनी द्वारा इस्तेमाल की जाने जाने वाली 7वें नंबर की जर्सी शामिल हों।
भारतीय टीम ने अनधिकृत रूप से 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है, जो तेंदुलकर पहना करते थे। पूरी संभावना है कि धोनी की जर्सी के साथ भी ऐसा ही होगा। ऐसा लगता है कि यह फैसला पिछले हफ्ते लिया गया जिसका संकेत इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान की ट्वीट से मिलता है।

वान ने ट्वीट किया कि यह सुनकर खुश हूं कि टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की टी शर्ट पर नाम और नंबर होंगे। थोड़ा सा रंग भी भर दो। इन शर्ट को बच्चों के लिए दिलचस्प बनाओ ताकि वे इन्हें पहनना चाहें। टेस्ट क्रिकेट को अब ज्यादा व्यवसायिक होना होगा। (भाषा)

 

और भी पढ़ें :