गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. ICC rollbacks poor rating of Indore pitch post BCCIs appeal
Written By
Last Modified: सोमवार, 27 मार्च 2023 (15:21 IST)

इंदौर की पिच को खराब रेटिंग देने के बाद ICC ने बदला फैसला, BCCI ने की थी अपील

इंदौर की पिच को खराब रेटिंग देने के बाद ICC ने बदला फैसला, BCCI ने की थी अपील - ICC rollbacks poor rating of Indore pitch post BCCIs appeal
दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अपील के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के लिये इस्तेमाल की गयी इंदौर की पिच की रेटिंग ‘खराब’ से बदलकर ‘औसत से कम’ कर दी है।गौरतलब है कि इंदौर टेस्ट के तीन दिन में समाप्त होने के बाद मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने होल्कर स्टेडियम की पिच को खराब श्रेणी में रखा था।

आईसीसी ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि परिषद के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान और आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य रॉजर हार्पर के पैनल ने बीसीसीआई की अपील पर इंदौर टेस्ट की वीडियो फुटेज की समीक्षा की।

पैनल का यह विचार था कि रेफरी ने आईसीसी पिच निगरानी प्रक्रिया के परिशिष्ट-ए का पालन करके निर्णय लिया, लेकिन पिच में इतना अतिरिक्त उछाल नहीं था कि उसे ‘खराब’ रेटिंग दी जाये। लिहाज़ा, पैनल ने रेटिंग को खराब से बढ़ाकर ‘औसत से नीचे’ की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया। इस निर्णय के तहत होल्कर स्टेडियम को एक डिमेरिट अंक दिया जायेगा।

स्पिनरों के लिये मददगार इंदौर पिच पर पहले दिन 14 विकेट गिरे थे जबकि पूरे मैच में 31 में से 26 विकेट स्पिनरों ने लिये। तीसरे दिन लंच से पहले समाप्त हुए टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीत दर्ज करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनायी थी। चौथे टेस्ट के समापन के बाद भारत ने भी डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया। दोनों टीमें डब्ल्यूटीसी मेस जीतने के लिये सात जून से इंग्लैंड के ओवल मैदान पर आमने-सामने होंगी।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
IPL 2023 में हार्दिक पंड्या की अगुवाई में प्रबल दावेदार के तौर पर मैदान पर उतरेगी गत चैम्पियन