गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. ICC Calendar, IPL Match, FTP
Written By
Last Updated: बुधवार, 13 दिसंबर 2017 (18:56 IST)

आईसीसी के कैलेंडर में एकमात्र लीग आईपीएल

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय और सर्वाधिक कमाई वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी अपनी मान्यता दे दी है और वर्ष 2019 से 2023 के अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) में उसे शामिल किया है, जो वैश्विक संस्था के कैलेंडर में एकमात्र घरेलू लीग है।
 
 
आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में जगह पाने वाला आईपीएल एकमात्र घरेलू टी-20 लीग है, जिसका मतलब है कि हर वर्ष अप्रैल से मई के बीच दो महीने तक भारत में होने वाली इस लीग के दौरान बाकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट गतिविधियां बड़े पैमाने पर नहीं रहेंगी।
 
वर्ष 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही इसमें दुनियाभर के खिलाड़ियों की दिलचस्पी रही है और वैश्विक स्तर पर इसकी लोकप्रियता के कारण इसके राजस्व में भी भारी वृद्धि हुई है। पाकिस्तान को छोड़कर दुनियाभर की सभी टीमों के दिग्गज खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा है। आईसीसी ने अपने आंतरिक कार्यक्रम में 2019 से 2023 के बीच विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्वकप टी-20 के साथ इस आईपीएल के दो महीने के कार्यक्रम को भी कैलेंडर में शामिल किया है।
 
 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को आईसीसी ने अपना जो एफटीपी दिया है उसमें सालाना होने वाले आईपीएल के मार्च से मई के आखिर तक होने वाले मैचों की तारीखों को भी जगह दी गई है। वैसे आईसीसी ने एक तरह से इसे केवल आधिकारिक मान्यता ही दी है जबकि इससे पिछले पांच सत्रों में उसने आईपीएल के दौरान बड़ी अंतरराष्ट्रीय सीरीज आयोजित ही नहीं की है।
 
पिछले 10 वर्षों के समय में आईपीएल क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली लीगों में शुमार हुआ है और विदेशी खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेने के लिए अपनी राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को भी दरकिनार कर देते हैं। हालांकि आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में इससे पहले तक आईपीएल को विशेष टूर्नामेंट की तरह जगह नहीं दी क्योंकि उसके अलावा दुनियाभर में कई टी-20 लीगें चल रही हैं, जिन्हें मान्यता देने का सवाल उठ सकता है। 
 
आईसीसी की सिंगापुर में इस महीने हुई कार्यशाला में भी नए एफटीपी पर सभी सदस्यों ने मुहर लगाई थी जिसमें अप्रैल से मई के बीच के समय को खाली छोड़ा गया था। कार्यक्रम के हिसाब से आईपीएल का 2018 में अगला संस्करण चार अप्रैल से 27 मई तक चलेगा। इसके बाकी के पांच वर्षों के कार्यक्रम का भी फैसला किया गया है। वर्ष 2019 में आईपीएल 3 अप्रैल, 2020 में 1 अप्रैल, 2021 में 31 मार्च, 2022 में 30 मार्च और 2023 में 28 मई से शुरू होगा और मई के आखिर में समाप्त होगा।
 
 
आईसीसी ने इस पांच वर्ष के कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की तारीखें भी तय की हैं, जिसके हिसाब से 2019 विश्वकप इंग्लैंड में आईपीएल के चार दिन बाद 30 मई से शुरू होगा। नए एफटीपी के हिसाब से भारत की मेजबानी में वर्ष 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी तथा 2023 में विश्वकप खेला जाना है, वहीं एशिया कप के अगले तीन संस्करणों को भी तय कार्यक्रम दिया गया है।
 
हालांकि सर्वोच्च अदालत के निर्णय के हिसाब से भारतीय टीम आईपीएल से 15 दिन पहले या बाद में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सकती है। ऐसे में आईसीसी कैलेंडर के हिसाब से बीसीसीआई को अदालत के सामने इस मामले को सुलझाना होगा। (वार्ता)