हमारा ध्यान भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को जल्द आउट करने पर : फिंच

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 जनवरी 2019 (16:43 IST)
सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय कप्तान ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय बल्लेबाजी शीर्ष तीन खिलाड़ियों पर काफी निर्भर है और उनकी टीम शनिवार से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में इस कमजोरी का फायदा उठाने की कोशिश करेगी।

फिंच ने कहा कि उनकी टीम का लक्ष्य भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली को सस्ते में आउट करना होगा। फिंच ने कहा, पिछले 12 महीने में विराट का औसत 133, शिखर का 75 और रोहित का 50 है। उनके शीर्ष
तीन खिलाड़ी काफी रन बनाते हैं और काफी गेंद खेलते हैं। उन्हें जल्दी आउट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार जमने के बाद वे तेजी से रन बनाते हैं और ऐसा नहीं लगता कि उन्हें आसानी से आउट किया जा सकता है।

शीर्ष क्रम की सफलता के कारण महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी वाले मध्यक्रम की असली परीक्षा नहीं हुई है। फिंच ने कहा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, धोनी जैसे खिलाड़ी अपनी भूमिका निभा सकते हैं। शीर्ष तीन बेहद महत्वपूर्ण हैं लेकिन आप इन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते, अन्यथा कोई और आपको परेशान करेगा और टीम के लिए काम कर जाएगा।

कल से शुरू एकदिवसीय श्रृंखला के बाद ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है। मेजबान टीम ने पहले वनडे के लिए अंतिम एकादश की घोषणा कर दी है जिसमें विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी पारी का आगाज करेंगे। टीम का बल्लेबाजी क्रम काफी लंबा है जिसमें ग्लेन मैक्सवेल सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे।

फिंच ने कहा, हमें यहां तीन मैच खेलने हैं जिसके बाद हम पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने भारत जाएंगे और फिर पाकिस्तान से खेलेंगे, इसलिए ए 13 मैच काफी कड़े हैं। इसके बाद कुछ अभ्यास मैच और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी अभ्यास मैच हैं।

डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के निलंबन के कारण ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम प्रभावित हुआ है। फिंच ने कहा कि पिछले मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद उनके बल्लेबाजी क्रम के साथ नई शुरुआत करने का मौका है।

तीन मैचों की श्रृंखला से भारत ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देने का फैसला किया है और इस बारे में पूछने जाने पर फिंच ने कहा, बुमराह ने उनकी वनडे टीम में बड़ी भूमिका निभाई है या उनकी सभी टीमों में। भुवनेश्वर कुमार को भी सभी स्तर पर सफलता मिली है।

उन्होंने कहा, पिछले कुछ समय में दो स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने भी बड़ी भूमिका निभाई है। उनकी टीम का कोई बड़ा कमजोर पक्ष नहीं है। जडेजा के रूप में टीम में उनके पास अतिरिक्त स्पिन विकल्प है जबकि केदार भी ऑफ स्पिन गेंदबाजी कर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने तीन मुख्य तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को श्रृंखला से आराम दिया है जबकि पीटर सिडल की आठ साल बाद टीम में वापसी हुई है। (भाषा)



 

और भी पढ़ें :