#VarunChakravarthy : आर्किटेक्ट की पढ़ाई कर चुके KKR के वरुण चक्रवर्ती का क्यों है पहला प्यार क्रिकेट?

Varun Chakraborty

2020 (2020) में शाहरुख खान के मालिकाना हक वाली (KKR) टीम की जर्सी पहनकर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) बेहद खुश हैं और उनका पहला प्यार क्रिकेट ही है। भले ही आईपीएल के 2 साल के सफर में उनके नाम सिर्फ 7 ही विकेट दर्ज हैं लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी का मुरीद नामी क्रिकेटरों को बना दिया है।
पढ़ाई के लिए 17 साल की उम्र में छोड़ा क्रिकेट : के में 29 अगस्त 1991 में जन्में वरुण चक्रवर्ती ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट को छोड़ दिया था और पढ़ाई के कारण लंबा ब्रेक ले लिया था। बाद में उन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की और फिर 5 सालों तक की पढ़ाई की। आर्किटेक्ट बनने के बाद जब नौकरी में मन नहीं लगा तो एक बार फिर उनका रुझान क्रिकेट की तरफ हुआ, जो उनका पहला प्यार था।
पंजाब ने वरूण पर 8.4 करोड़ रुपए का दांव लगाया : 'जहां चाह, वहां राह' की कहावत को चरितार्थ करते हुए वरुण ने 28 साल की उम्र में दोबारा गेंद हाथ में पकड़ी और 2019 के तमिलनाडु प्रीमियर लीग के जरिये सुर्खियां बटोरी। उन्होंने 5 से भी कम के रन औसत से 9 विकेट हासिल किए। जब की मालकिन प्रीति जिंटा को उनके बारे में पता चला तो उन्होंने 2019 की आईपीएल बोली में 8.4 करोड़ रुपए में खरीद लिया।
पदार्पण मैच में पहला विकेट : वरुण चक्रवर्ती ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से अपना मैच 27 मार्च 2019 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन पर खेला और 3 ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। पंजाब के लिए वे सिर्फ एक ही मैच खेले। 2020 की नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने मिस्ट्री स्पिनर वरुण पर 4 करोड़ का दांव खेलकर खरीद लिया।

डेविड वॉर्नर का कीमती विकेट झटका : 29 साल के वरुण के लिए कोलकाता की जर्सी पहनना गर्व की बात थी। उन्होंने पहले ही मैच में 4 ओवर की किफायती गेंदबाजी में 25 रन की कीमत पर 1 विकेट हासिल किया। अबु धाबी में 26 सितम्बर को खेले गए इस मैच में वरुण ने सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (36) का विकेट अपनी ही गेंद पर लपक लिया था।

वरुण के 7 मैचों में 7 विकेट : वरुण ने अपने 2 साल के आईपीएल करियर में 7 आईपीएल मैच खेले हैं और 162 रन देकर 7 विकेट हासिल किए हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स को 16 अक्टूबर को आईपीएल में अपना सबसे बड़ा मुकाबला अंक तालिका में दूसरे नंबर पर चल रही गत विजेता मुंबई इंडियंस के खिलाफ अबु धाबी में ही खेलना है। कोलकाता की टीम इस समय 7 मैच खेल चुकी है और 4 मैच जीतकर 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। मुंबई के 7 मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंक हैं।



और भी पढ़ें :