शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. 12 Nepali students missing after Hamas attack in Israel
Written By
Last Updated :काठमांडू , रविवार, 8 अक्टूबर 2023 (20:37 IST)

Israel-Hamas War : हमास के हमले के बाद 12 नेपाली छात्र लापता, घायलों का अस्पताल में किया जा रहा इलाज

Israel-Hamas War : हमास के हमले के बाद 12 नेपाली छात्र लापता, घायलों का अस्पताल में किया जा रहा इलाज - 12 Nepali students missing after Hamas attack in Israel
Israel-Hamas War : नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने रविवार को कहा कि दक्षिणी इसराइल में पढ़ाई कर रहे 12 नेपाली छात्र आतंकवादी समूह हमास के हमले के बाद से लापता हैं और उनके हताहत होने की आशंका है। घायल नेपाली छात्रों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।
 
गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास ने शनिवार सुबह इसराइल के दक्षिण में हवा, भूमि और समुद्र से अचानक हमला कर दिया था। इसराइल में सैनिकों समेत कम से कम 350 इसराइली मारे गए हैं और 1900 से अधिक घायल हुए हैं। इसे बीते 50 साल में देश में हुआ सबसे भीषण हमला कहा जा रहा है। इसराइल के जवाबी हमले में गाजा पट्टी में लगभग 300 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 1500 घायल हुए हैं।
 
सऊद ने कहा,12 नेपाली छात्रों से संपर्क नहीं हो पाया है और उनके हताहत होने की आशंका है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 'सीखो और कमाओ' कार्यक्रम के तहत 17 नेपाली छात्र दक्षिणी इसराइल के कुबुज अलुमिम में रह रहे थे। उनमें से दो छात्र सुरक्षित निकलने में सफल रहे और तीन छात्र घायल हो गए।
 
विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि घायल नेपाली छात्रों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। फिलहाल 4500 नेपाली इसराइल में काम कर रहे हैं वहीं 265 नेपाली छात्र 'सीखो और कमाओ' योजना के तहत विभिन्न कृषि कंपनियों में काम कर रहे हैं।
 
विदेश मंत्रालय ने हमास आतंकवादी समूह द्वारा इसराइल में किए गए हमले की कड़ी निंदा की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नेपाल सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है। मंत्रालय के अनुसार, नेपाल सरकार ने विदेश मंत्री सऊद की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है जिसका उद्देश्य इसराइल में मौजूद नेपाली नागरिकों को बचाना है।
 
सऊद ने रविवार को संसद को बताया, समिति लगातार स्थिति की निगरानी करेगी, नेपाली नागरिकों के सामने आने वाली स्थितियों का मूल्यांकन करेगी, बचाव कार्यों के संबंध में आवश्यक निर्णय लेगी और प्रभावी ढंग से समन्वय एवं सहयोग करेगी। इससे पहले हमास आतंकवादियों के हमले में कम से कम नौ नेपाली नागरिकों के घायल होने की खबर थी।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)