भारतीय टीम की भगवा जर्सी का कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने किया विरोध

Last Updated: गुरुवार, 27 जून 2019 (13:58 IST)
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के भगवा जर्सी में खेलने के कयासों को लेकर सियासत गर्मा गई है। भारत में राजनीतिक दलों ने इस जर्सी पर आपत्ति ली है। इस मामले को लेकर नेताओं ने केंद्र की पर निशाना साधा है। हालांकि आधिकारिक रूप से इस रंग में टीम इंडिया कोई जर्सी सामने नहीं आई है। इससे पहले ये खबरें भी आई थीं कि अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ऑरेंज जर्सी में दिखाई दे सकती है, लेकिन क्रिकेटर ब्लू रंग जर्सी में ही दिखाई दिए।
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने जर्सी के भगवा रंग पर सवाल उठाए हैं। नेताओं का आरोप है कि ने यह रंग मोदी सरकार को खुश करने ‍के लिए उठाया है। दूसरी तरफ भाजपा ने ने आरोपों को नकार दिया है।

इस मामले पर आईसीसी का कहना है कलर कॉम्बिनेशन उनकी तरफ से बीसीसीआई को भेजा गया था। भारत और इंग्‍लैंड के बीच 30 जून को बर्मिंघम में मुकाबला होगा। इसे लेकर यह खबरें आ रही हैं कि भारतीय टीम ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर मैदान में उतर सकती है।
क्यों हो रहा है जर्सी में बदलाव : टीम इंडिया को ये बदलाव इसलिए करना पड़ रहा है, क्योंकि इंग्लैंड और भारत दोनों टीमों की जर्सी का रंग एक जैसा है। ऐसे में मेहमान टीम को इंग्लैंड के साथ होने वाले मुकाबले में अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' (वैकल्पिक जर्सी) का उपयोग करना होगा, जो नारंगी होगी।

बड़ी बात यह कि आधिकारिक रूप से अभी तक टीम इंडिया की जर्सी सामने नहीं आई है। टीम इंडिया की जर्सी को लेकर सोशल मीडिया पर अलग-अलग फोटो वायरल हो रही हैं। हालांकि यह जरूर स्पष्ट हो गया है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ जो मैच होगा, उसमें टीम इंडिया की जर्सी में ऑरेंज शेड भी होगा।
क्या कहता है नियम : आईसीसी नियमों के अनुसार मेजबान टीम को आईसीसी टूर्नामेंट में खेलते हुए अपनी जर्सी के रंग को बरकरार रखना होता है। हालांकि टीम इंडिया की जर्सी भी नीले रंग की है, ऐसे में भारत की जर्सी में यह बदलाव किया जा सकता है। ऐसे में मेजबान इंग्लैंड नीली ही जर्सी में उतरेगा।

 

और भी पढ़ें :