बॉलीवुड 2010 और विवाद

समय ताम्रकर|

फिल्म सेलिब्रिटीज़ सॉफ्ट टारगेट होते हैं, इसलिए अक्सर उनको लेकर विवाद खड़े किए जाते हैं। आइए नजर डालते हैं वर्ष 2010 के कुछ चर्चित विवादों पर :

वर्ष 2009 के अंतिम सप्ताह में रिलीज हुई ‘3 इडियट्स’ ने जब बॉक्स ऑफिस पर भारी सफलता हासिल की तो चेतन भगत जिनके उपन्यास पर यह फिल्म आधारित है ने कहा कि फिल्म में उनका नाम बहुत आखिर में दिया गया है और उन्हें वो श्रेय नहीं दिया जा रहा है जिसके वे हकदार हैं।

आईपीएल 3 में ने पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को शामिल करने की बात कहकर शिवसेना की नाराजगी मोल ले ली। मुंबई में ‘माई नेम इज खान’ की रिलीज को लेकर काफी बवाल मचा।

संजय दत्त ने मायावती को जादू की झप्पी देने की बात कही तो बदले में कड़वा नोटिस मिल गया।
सलमान खान ने घर के बाहर वैनिटी वैन खड़ी कर दी तो उनके नाम 1200 रुपये का चालान बन गया।

अजय देवगन ने गोआ में सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान कर दण्ड चुकाया।

मुन्नी बदनाम हुई गाने में झंडू बाम का नाम लिए जाने से झंडू बाम वाले नाराज हो गए। मलाइका अरोरा के उनकी कंपनी के‍ लिए विज्ञापन करने की बात पर ही वे माने।
बड़बोली ने ‘राखी का इंसाफ’ शो में एक पुरुष को नामर्द कह दिया। सदमे में उसकी मौत हो गई और राखी के खिलाफ मामला दर्ज हो गया।

देओल परिवार की मिमिक्री करने वाले एक रेडियो स्टेशन के खिलाफ सनी ऐसे भड़के कि उस रेडियो स्टेशन ने देओल परिवार की मिमिक्री करना बंद कर दी।
रघुवीर यादव की पत्नी पूर्णिमा उनको गुजारा भत्ता न दिए जाने से बेहद नाराज थीं। आखिर एक दिन रघुवीर उसकी पकड़ में आ गए और उसके बाद रघुवीर ने गुजारा भत्ता देने की कसम खा ली।

अनुराग कश्यप ने अमिताभ बच्चन पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने बेटे की फिल्म ‘खेलें हम जी जान से’ के लिए उसी विषय पर आधारित दूसरी फिल्म ‘चिटगाँव’ की रिलीज को आगे बढ़वा दिया।
अभिजीत सावंत की दोस्त प्राजक्ता शुक्रे ने अपनी कार से दो युवकों को टक्कर मार दी। उसे बचाने पहुँचे अभिजीत को भीड़ के गुस्से का शिकार होना पड़ा।

एक चैरिटी इवेंट में हिस्सा लेने गई याना गुप्ता अंडरवियर पहनना ही भूल गई। उनके फोटो खींच लिए गए जिनकी चर्चा लंबे समय तक होती रही।
बिग बॉस में दिखाई जा रही फूहड़ता और अश्लीलता के खिलाफ उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ की अदालत में केस दर्ज किया गया। शो के निर्माता के अलावा सलमान खान के भी खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

डॉक्टर्स फॉर यू नामक संस्था ने ‘गुजारिश’ के उन पोस्टर्स और सीन का विरोध किया जिसमें ऐश्वर्या राय को सिगरेट पीते दिखाया गया।
दयानंद राजन नामक व्यक्ति ने दावा किया कि ‘गुजारिश’ उसके अप्रकाशित उपन्यास ‘समर शो’ पर आधारित है।

‘बैंड बाजा बारात’ के हीरो रणवीर सिंह दिल्ली जा रही फ्लाइट में सहयात्री से उलझ गए क्योंकि वह मना करने के बावजूद हीरोइन अनुष्का शर्मा की तस्वीरें ले रहा था।
‘कजरारे’ के निर्माता भूषण कुमार ने बिना किसी प्रचार-प्रसार के ‘कजरारे’ फिल्म को मुंबई और पुणे के एक-एक सिनेमाघर में रिलीज कर दिया ताकि उसके सैटेलाइट्स राइट्स बेचे जा सकें। ‍फिल्म के हीरो हिमेश रेशमिया सिवाय हैरान होने के कुछ नहीं कर सके।



और भी पढ़ें :