कौन बनेगा करोड़पति 12 : ऑडियंस पोल से लेकर फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट तक, अमिताभ के शो में हुए इतने बदलाव

पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 सितम्बर 2020 (11:39 IST)
बॉलीवुड के महानायक का पॉपुलर शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के सीजन 12 का जल्द ही आगाज होने वाला है। यह शो 28 सितंबर से रात 9 बजे सोनी टीवी पर टेलीकास्ट किया जाएगा। हालांकि, इस शो पर भी कोरोनावायरस का असर पड़ता दिख रहा है।
इस बार का केबीसी कुछ बदले नियमों के साथ नजर आनेवाला है। ऐसे नियम जो बीते कई सालों से इस शो का अभिन्न हिस्सा रहे थे लेकिन मौजूदा महामारी के दौर ने इसमें बदलाव लाया गया है। आइए जानते हैं इस बार शो में कौन-कौन से बदलाव होंगे...

ऑनलाइन ऑडिशन-
क्रिएटिव प्रोड्यूसर और शो रनर सुजाता संघमित्रा ने बताया कि पहले शो के ऑडिशन्स के लिए अलग-अलग शहर जाना पड़ता था, लेकिन इस बार ऑडिशन ऑनलाइन किए गए, जनरल नॉलेज के सवाल कंटेस्टेंट्स से ऑनलाइन पूछे गए।

शो पर नहीं दिखेगी ऑडियंस-
में जहां एक ओर सरकार ने फिर से निर्माता-निर्देशकों को काम शुरु करने की इजाजत दे दी है। वहीं, इन्हें कई दिशा-निर्देशों का पालन भी करना पड़ रहा है। इसी के चलते शो में पहली बार लाइव ऑडियंस नहीं देखने को मिलेगी। यह बदलाव सिर्फ KBC में ही नहीं, बल्कि ऑडियंस वाले हर शो में दिख रहा है।

ऑडियंस पोल की जगह 'Video a friend'-
इस साल शो में ऑडियंस ही नहीं है इसीलिए ऑडियंस पोल की लाइफलाइन भी नहीं मिलेगी। 20 सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब ऑडियंस पोल लाइफलाइन को हटाना पड़ा है। इसकी जगह इस बार 'वीडियो अ फ्रेंड' की लाइफलाइन रखी गई है। यह भी एक डिजिटल कनेक्शन ही है। इसके जरिए प्रतिभागी वीडियो कॉल के जरिए अपने परिवार या दोस्तों की मदद ले पाएंगे।
फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट में हुआ बदलाव-
सुजाता ने बताया कि पहले फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड 10 प्रतिभागियों के साथ खेला जाता था। हालांकि, कोरोना के कारण प्रतिभागियों की संख्या को घटाकर 10 से 8 कर दिया गया है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरी तरह पालन किया जाए।

कंटेस्टेंट और बिग बी की हॉट सीट के बीच बढ़ी दूरी-
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हॉट सीट पर बैठने वाले प्रतिभागी और अमिताभ बच्चन के बीच भी दूरी बढ़ाई गई है।
कंटेस्टेंट्स ने खुद शूट किए अपने वीडियो-
शो में आने वाले सभी प्रतिभागियों का एक इंट्रोडक्शन वीडियो शूट किया जाता है। हालांकि, इस बार यह शूट करना मुश्किल था। ऐसे में सुजाता ने फैसला किया कि अगर सभी कुछ डिजिटली किया जा रहा है तो यह वीडियो भी प्रतिभागियों को ही शूट करना होगा। सुजाता ने कहा कि इस बारे में उनकी रियलिटी टीम ने प्रतिभागियों को डिजिटली ही सबकुछ समझाया। उन्होंने कहा कि यह काम उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी।



और भी पढ़ें :