1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Gyanvapi Hindu side will be able to worship Shivling or not, decided today
Written By
Last Updated: सोमवार, 14 नवंबर 2022 (11:18 IST)

ज्ञानवापी : 'शिवलिंग' की पूजा कर पाएगा हिंदू पक्ष या नहीं, आज होगा फैसला

ज्ञानवापी विवाद में सोमवार को अदालत का फैसला आ सकता है। फैसले से साफ हो जाएगा कि हिन्दू पक्ष शिवलिंग की पूजा कर पाएगा या नहीं। बता दें कि हिंदू पक्ष की जिन मांगों पर अदालत फैसला सुनाएगी, उनमें स्वयंभू ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर की पूजा तत्काल शुरू करने की अनुमति, संपूर्ण ज्ञानवापी परिसर को हिंदुओं को सौंपना और ज्ञानवापी परिसर के अंदर मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना शामिल हैं। यह मामला कोर्ट में रहने तक मुस्लिम पक्ष को परिसर में नमाज पढ़ने की इजाजत है।

बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले कथित ‘शिवलिंग’ की पूजा के अधिकार की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गई थी। याचिका पर वाराणसी का फास्ट-ट्रैक कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। 8 नवंबर को हुई पिछली सुनवाई पर अदालत ने 14 नवंबर तक के लिए हियरिंग स्थगित कर दी थी।

विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन की पत्नी किरन सिंह ‘बिसेन’ की ओर से याचिका दाखिल की गई है। कोर्ट को इस मामले में ऑर्डर 7 रूल 11 के तहत केस की पोषणीयता पर फैसला सुनाना है। इस मामले को लेकर कोर्ट में दोनों पक्षों की बहस पूरी हो चुकी है। कोर्ट को इस मामले में यह तय करना है कि मामला सुनने लायक है कि नहीं।

उल्लेखनीय है कि मामले को लेकर सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में सुनवाई हो रही है। सुप्रीम कोर्ट ने 11 नवंबर को सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले कथित ‘शिवलिंग’ वाले क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अपने पहले के आदेश को बढ़ा दिया था। बता दें कि पिछली सुनवाई के दौरान वाराणसी की अदालत ने ‘शिवलिंग’ की ‘वैज्ञानिक जांच’ की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।
edited by navin rangiyal
ये भी पढ़ें
Railways News : रेलवे ने रद्द कीं 140 से ज्‍यादा ट्रेनें, सफर से पहले देख लीजिए यह लिस्ट...