मसूद अजहर का दायां हाथ पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड गाजी रशीद था आईईडी ब्लास्ट में एक्सपर्ट, आतंकियों को देता था ट्रेनिंग

Last Updated: सोमवार, 18 फ़रवरी 2019 (16:28 IST)
पुलवामा में आतंकी हमले के बाद देशभर में गुस्सा है। देश की जनता सड़कों पर उतरकर सरकार से आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रही है। इसी बीच पुलवामा के पिंगलिना से बदले की पहली खबर आई, जहां सेना के जांबाजों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया।
पिंगलिना में सेना ने अपने ऑपरेशन में दो आतंकियों को ढेर कर दिया। खबरों में बताया गया कि मारे गए आतंकियों में जैश कमांडर आईईडी एक्सपर्ट अब्दुल रशीद गाजी और कामरान शामिल हैं। इन दोनों को पुलवामा आतंकी हमले का मास्टर माइंड बताया जाता है। अफगान नागरिक गाजी रशीद को आईईडी ब्लास्ट में एक्सपर्ट बताया जाता है।
ALSO READ:
पुलवामा का पहला बदला : हमले के मास्टर माइंड गाजी रशीद और कामरान को सुरक्षाबलों ने किया ढेर
गाजी रशीद को जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का दायां हाथ माना जाता है। वह आतंकी सरगना मसूद अजहर का राजदार बताया जाता है। अपने भतीजे के जरिए जम्मू-कश्मीर में अपने नापाक इरादों को अंजाम देता था, लेकिन पिछले साल ऑपरेशन ऑलआउट में सुरक्षाबलों ने उसे ढेर कर दिया। इसके बाद अजहर ने आतंक फैलाने की जिम्मेदारी गाजी रशीद को सौंपी।
खबरों के अनुसार गाजी 2008 में जैश ए मोहम्मद में शामिल हुआ और तालिबान में उसने ट्रेनिंग ली। 2010 में वह उत्तरी वजीरिस्तान आ गया। अपने नापाक इरादों को लेकर गाजी अपने दो सहयोगियों के साथ दिसंबर में भारत में घुसा और दक्षिण कश्मीर में छुप गया। यहां उसने नौजवानों को आतंक की ट्रेनिंग दी।


और भी पढ़ें :