आज है भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव, प्रेम, संतान, धन और खुशियों के लिए क्या करें, जानिए 5 उपाय

पुनः संशोधित शुक्रवार, 19 अगस्त 2022 (11:34 IST)
हमें फॉलो करें
2022: 19 अगस्त 2022 आज श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। कृष्‍ण जन्मोत्सव की धूम पूरे देश में रहती है। इस दिन सभी कृष्‍ण मंदिरों में श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है और रातभर भजन कीर्तन किया जाता है। आओ जानते हैं कि इस दिन ऐसे कौनसे 5 कार्य करने से सुख, समृद्धि, प्रेम, शांति और संतान प्राप्त के योग बने।

1. पहला उपाय : सभी तरह के संकट दूर करने के लिए श्रीकृष्ण का यह मंत्र जपें। 'ॐ नमः भगवते वासुदेवाय कृष्णाय क्लेशनाशाय गोविंदाय नमो नमः।

2. दूसरा उपाय : आर्थिक तंगी दूर करने के लिए जन्माष्टमी पर दिन में आप गाय और बछड़े की सुंदर सी मूर्ति लाकर उसे घर में उचित जगह पर स्थापित करें। इससे धीरे धीरे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। मूर्ति नहीं खरीद सकते हैं तो जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध भरकर बालकृष्णजी को अर्पित करें। जिससे आपकी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी।
3. तीसरा उपाय : जन्माष्टमी के दिन प्रात: स्नान आदि से निवृत्त होकर किसी भी राधा-कृष्ण मंदिर में जाकर श्री कृष्ण जी को वैजयंती के फूलों की माला अर्पण करें। वैजयंती के फूल नहीं मिले तो पीले फूलों की माला अर्पण करें। इससे घर में प्रेम और शां‍ति के साथ ही आर्थिक संकट दूर होगा।
4. चौथा उपाय : यदि आप कर्ज के तले दबे हुए हैं तो जन्माष्टमी के दिन शाम को ओम नमः वासुदेवाय मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी जी परिक्रमा करें। इससे आपको कर्ज से मु्क्ति मिल जाएगी।

5. पांचवां उपाय : जन्माष्टमी के दिन बालकृष्ण को मेवा मिश्रित साबुतदाने अथवा चावल की खीर बनाकर उसका भोग लगाएं उसमें चीनी की जगह मिश्री डालें इसके साथ ही सफेद मिठाई भी अर्पित करें। इससे श्रीकृष्‍णजी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी। साथ ही घर में खुशियां आएगी।



और भी पढ़ें :